जेईई-मेन्स 2020: परीक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन का मौका, 24 मई तक करें आवेदन

लिंक पर क्लिक कर सीधे अप्लाई करें:
https://jeemain.nta.nic.in/webinfo/public/home.aspx
https://testservices.nic.in/examsys/root/applyfor.aspx?enc=Ei4cajBkK1gZSfgr53ImFQTbjVzuZ1mQajFt6EnKeZHKamP47NHChWeaE1r86anz

नयी दिल्ली. कोविड-19 के चलते जिन छात्रों ने विदेश जाकर पढ़ाई करने की योजना टाल दी है उन्हें जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने का फिर से मौका मिलेगा। जेईई मुख्य परीक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन 19 से 24 मई के बीच दिए जा सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री ने मंगलवार को ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मई के पहले सप्ताह में घोषणा की थी कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिए जेईई-मेंस की परीक्षा 18-23 जुलाई तक होगी, जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। लॉकडाउन के कारण यह परीक्षाएं स्थगित की गयी थी।

अन्य छात्र भी उठा सकेंगे लाभ
एनटीए के निदेशक विनीत जोशी ने कहा, ”जो छात्र अन्य कारणों से अपने आवेदन पत्र को पूरे नहीं कर पाए थे, वे भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।” नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया है कि इन परीक्षाओं के लिए अब तक 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। परीक्षा के लिए सरकार ने गाइडलाइंस पहले ही तैयार कर ली है। कोविड 19 के कारण इस परीक्षा को दो महीने से ज्यादा समय के लिए टाला जा चुका है।

18 से 23 जुलाई के बीच ही होगी जेईई मेन परीक्षा
जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन 18 से 23 जुलाई के बीच ही होगा। NTA द्वारा 14.04.2020 को सार्वजनिक सूचना घोषित किए जाने से अब छात्रों में परीक्षा की तिथि को लेकर संशय दूर हो गया है और छात्र अपनी तैयारी ठीक ढंग से कर सकेंगे। परीक्षाओं की तिथि घोषित करने के साथ ही छात्रों को इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक और सुविधा दी गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि कैंडिडेट्स को अपनी सुविधा के मुताबिक सेंटर चुनने का ऑप्शन उपलब्ध कराया गया था। जेईई की मुख्य प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में यह सुविधा प्रदान की जाएगी।