जिले में 12वीं के 6 हजार 145 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, 20 को हरियाणा बोर्ड 10वीं का परिणाम कर सकता है जारी

  • 1 से 13 जुलाई तक होंगी 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, गाइडलाइन जारी

करनाल. कोरोना वायरस महामारी के चलते सीबीएसई ने बारहवीं बोर्ड की मार्च में होने वाली परीक्षा बीच में ही रोक दी गई थी। लेकिन बोर्ड ने सोमवार को परीक्षाओं की डेटशीट दोबारा जारी कर दी है। 1 से 13 जुलाई के बीच ऑल इंडिया विद्यार्थियों की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।
ये वे मुख्य विषय हैं जिनके माध्यम से विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर एडमिशन मिलना सुनिश्चित होता है। कई विश्वविद्यालय मेरिट के आधार एडमिशन लेते हैं जहां इन विषयों के नंबर अनिवार्य तौर पर जुड़ते हैं। बोर्ड की परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को एक माह से भी अधिक तैयारी करने का मौका दिया गया है। विद्यार्थी शेडयूल बनाकर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। जबकि दसवीं कक्षा की परीक्षाएं लॉकडाउन शुरु होने से पेपर बोर्ड की ओर से परीक्षाएं आयोजित करा दी गई थी। 12वीं बोर्ड की परीक्षा जिले के 6 हजार 145 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड की ओर से पहले फरवरी में 19 परीक्षा केंद्र बनाएं गए थे। बोर्ड ने जारी की परीक्षा आयोजित करने की गाइडलाइन जारी की है, इसके लिए अभिभावक व बच्चों को विशेष ध्यान रखना होगा।
बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को मिला एक माह से अधिक समय, शेड्यूल बनाकर करें तैयारी
12वीं बोर्ड की इस प्रकार होगी परीक्षा

1 जुलाई होम साइंस
2 जुलाई हिंदी कोर व हिंदी इलेक्टिव
7 जुलाई कंप्यूटर साइंस, इंफॉरमेशन प्रैक्टिस, इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी
9 जुलाई बिजनेस स्टडी
10 जुलाई बायोटेक्नोलॉजी
11 जुलाई ज्योग्राफी
13 जुलाई सोशलॉजी
लॉकडाउन के दौरान 10वीं की परीक्षा का मूल्यांकन हो चुका
20 मई को भिवानी बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं का परिणाम शाम चार बजे घोषित किया जा सकता है। चार पेपरों पर आधारित रिजल्ट जारी किया जाएगा। जो बच्चे साइंस स्ट्रीम लेंगे उन विद्यार्थियों की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जा सकती है। बोर्ड की ओर से लॉकडाउन के दौरान परीक्षाओं का मूल्यांकन हो चुका है। जिले से 29 हजार 419 विद्यार्थियों ने कक्षा 10वीं दी थी। जिनमें 5 हजार 696 ओपन, 547 प्राइवेट, 18 हजार 939 रेगुलर, 2565 ओपन रिपीअर की परीक्षा ली गई थी।