गुड़गांव से आए कोरोना संक्रमित की बेटी भी पॉजिटिव, बेटा और पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव

करनाल. जिले में काेरोना पॉजिटिव केसों की संख्या में पिछले दो दिनों से लगातार बढ़ोतरी हुई है। गुड़गांव में रहने वाले चौगांवा के कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति ईश्वर सिंह की बेटी मोनी भी कोरोना पॉजिटिव मिली है। मोनी की उम्र 23 साल है। परिवार के अन्य आठ सदस्यों जिसमें ईश्वर सिंह की पत्नी व बेटा की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके अलावा स्क्रीनिंग के दौरान ग्रामीणों में से दो संदिग्धों की भी निगेटिव रिपोर्ट आई है।
प्रशासन ने लगातार दूसरे दिन काेरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से एहतियात के तौर पर गांव में और चौकसी बढ़ा दी है। जिस गली में इन कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों का घर है उस गली में 24 घंटे पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। 28 दिनाें तक किसी भी व्यक्ति के घर से बाहर घूमने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। जिला प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के अन्य परिजनों को सैनिक स्कूल कुंजपुरा के क्वारेंटाइन सेंटर में भेज दिया है। जहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में उनको रखा जाएगा। उनके खान-पान व रहने की पूरी व्यवस्था रहेगी। 7 दिन बाद फिर से इनके सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। अगर दूसरा सैंपल भी निगेटिव आता है तो फिर उन्हें होम क्वारेंटाइन में घर भेज दिया जाएगा।
अधिकतर संक्रमितों की हिस्ट्री दिल्ली व अन्य जिलों से है
जिले में काेरोना पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ाकर 19 हो गई है। हालांकि अधिकतर की हिस्ट्री दिल्ली व अन्य जिलों से आने की है। जिन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है उनके एक्टिव केस की संख्या दो दिनों में सात से बढ़कर 9 हो गई है।
मेडिकल कॉलेज एरिया को किया गया सेनेटाइज
िजले में लगातार दो दिन से कोरोना पॉजिटिव मरीज आने पर मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने सुरक्षात्मक प्रबंधों के तहत सोमवार को मेडिकल कॉलेज एरिया को सेनेटाइज कराया गया, ताकि संक्रमण का किसी भी तरह से फैलाव न हो सके। लोगों को बार-बार जागरूक किया गया कि वे अपने नाक व मुंह को मास्क से ढककर रखें और किसी भी चीज को छूने से बचें तथा हाथों को बार-बार सेनेटाइज करते रहें।
काेरोना पॉजिटिव ईश्वर सिंह के सामने वाले मकान में हार्ट पेंशेंट व्यक्ति की मौत
गांव चौगांवा में पिता-पत्री के कोरोना पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों की स्क्रीनिंग करने में जुटी है। सरपंच देवेंद्र मढाण के अनुसार गांव में कुल जनसंख्या 3 हजार के करीब है, जिनमें 1632 लोगों की स्क्रीनिंग रविवार को ही मेडिकल टीम ने पूरी कर ली थी। बाकी लोगों की स्क्रीनिंग सोमवार को की गई। सरपंच ने बताया कि जो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया है उसके घर के सामने एक अन्य घर में एक व्यक्ति की सोमवार को मौत हुई है। मालूम हुआ कि उस व्यक्ति को हार्ट से संबंधित प्रॉब्लम थी। सीएमओ डाॅ. अश्विनी आहुजा के अनुसार चौगांवा में जिस 47 व्यक्ति की मौत हुई है वह दो दिन पहले ही हर्ट अटैक की प्रॉब्लम के चलते अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल से स्टंट डलवाकर आया था।
कंटेनमेंट जोन में पुलिस का सख्त पहरा
उधर, लगातार गत 2 दिनों से 24 घंटे पुलिस टीम गांव की कंटेनमेंट जोन वाली गली पर डटी है। निरीक्षण करने के लिए गांव में पहुंचे टीम के थाना प्रभारी एसएचओ सतपाल सिंह ने बताया कि निगरानी रखी जा रही है। कंटेनमेंट जोन में रह रहे सभी लोगों तक करियाना व सब्जियों आदि की जरूरत का सामान मेन बैरिकेड के पास रख दिया जाता है, वहां से उनको मुहैया करवाया जा रहा है।
अब ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में मोबाइल वैन के जरिए होंगे कोरोना टेस्ट
करनाल | उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि अब जिले में कोविड-19 के सैंपल लेने के लिए 19 मई से मोबाइल वैनचलाई जाएगी।यह वैन शेड्यूल के अनुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में जाकर लोगों के सैंपल लेगी और जांच के लिए यह सैंपल कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज करनाल में देगी। उपायुक्त ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोविड-19 के तहत अब तक 3862 सैंपल लिए हैं, जिनकी जांच मेडिकल कॉलेज व बीपीएस खानपुर कलां में करवाई गई।
जानिए : मोबाइल वैन किस दिन किस एरिए में जाएगी
सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड-19 टेस्ट के लिए 19 मई को सीएचसी असंध में यह मोबाइल वैन जाएंगी। 20 मई को घरौंडा, 21 को नागरिक अस्पताल नीलोखेड़ी, 22 को सीएचसी इंद्री, 23 मई को सीएचसी निसिंग, 24 व 25 को सीएचसी घरौंडा, 26 को सीएचसी तरावड़ी, 27 को सीएचसी इंद्री, 28 को सीएचसी निसिंग, 29, 30 व 31 मई को सीएचसी इंद्री व सीएच नीलोखेड़ी में यह मोबाइल वैन जाएंगी, 1 जून को सीएचसी घरौंडा, 2 जून को सीएचसी इंद्री, 3 जून को सीएचसी घरौंडा में यह मोबाइल वैन जाएंगी।
बफर जोन में लोगों को हिदायत, बेवजह न निकलें बाहर
एसडीएम सुमित सुहाग इंद्री ने बताया कि पॉजिटिव व्यक्ति के सभी परिवार के सदस्यों के सैंपल लिए गए थे जिसके बाद उसकी बेटी के पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई है। गांव में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जांच के लिए एसएमओ गए हैं। जरूरत हुई तो मृतक के सैंपल भी लिए जाएंगे। संक्रमित व्यक्ति के घर वाली गली को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। वहां पर राहत सामग्री लगातार पहुंचाई जा रही है।
64 संदिग्धों के सैंपल की रिपोर्ट आज आएगी : डीसी ने बताया कि सोमवार को एक और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। यह केस रविवार को कोरोना पॉजिटिव आए चौगांवा के रहने वाली व्यक्ति की बेटी है। सिविल सर्जन की रिपोर्ट के अनुसार जिले में अब कोरोना वायरस के 8 मामले पॉजिटिव हैं।अब तक संदिग्ध कुल 3862 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए, इनमें से 3779 की रिपोर्ट निगेटिव आई है तथा 64 की रिपोर्ट आना शेष है।उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 19 पॉजिटिव केस आए हैं।
परिवार के सदस्यों को क्वारेंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया गया
सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहूजा ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति की फैमिली के नौ सदस्यों के कोरोना टेस्टिंग के लिए सैंपल लिए गए थे। इनमें से 15 मई को गुड़गांव से आए कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की 23 वर्षीय बेटी भी कोरोना पॉजिटिव मिली है। कोरोना पॉजिटव दोनों को आइसोलेट किया गया है। जबकि परिवार के अन्य सदस्यों को सैनिक स्कूल कुंजपुरा के क्वारेंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया गया है। जिनके सात दिन बाद फिर सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। अगर दूसरी बार के सैंपल भी निगेटिव आते हैं तो उन्हें होम क्वारेंटाइन के लिए घर भेज दिया जाएगा।