कल से रोडवेज का किराया करेगा और जेब ढीली

  • हरियाणा सरकार ने 20 मई से बढ़ा हुआ किराया लागू करने के दिए अंतरिम आदेश

रेवाड़ी. लॉकडाउन की वजह से सार्वजनिक परिवहन सेवा की माली हालत को सुधारने के लिए सरकार ने यात्रियों पर किराए का बोझ बढ़ा दिया है। सरकार ने 20 मई से बढ़ा हुआ किराया लागू करने के आदेश देते हुए सभी डिपो से अपनी किराया सूची को भी संशोधित करने का निर्देश दिया है। इस बढ़ोतरी के साथ रेवाड़ी से अब दिल्ली का किराया 100 रुपए हो जाएगा और चंडीगढ़ के लिए यात्रियों को 35 रुपए तक अधिक किराया देना होगा।
फिलहाल पंचकूला व नारनौल के लिए ही चल रही हैं बसें
रेवाड़ी से फिलहाल नारनौल व पंचकूला के लिए ही बसों का संचालन किया जा रहा है। इसमें साधारण श्रेणी का किराया नारनौल के लिए 50 रुपए और पंचकूला के लिए 30 रुपए है। 20 मई से इन शहरों के लिए भी जाने वाली बसों का किराया बढ़ जाएगा जिसके बाद पंचकूला का किराया बढ़कर 365 रुपए तक हो जाएगा।
हालांकि अभी रोडवेज प्रबंधन द्वारा किराया की अंतिम सूची मंगलवार को तैयार कर ली जाएगी जिसके बाद टोल व अन्य मदों को जोड़कर किराया फाइनल किया जाएगा। फिलहाल अन्य रूटों पर बसों का संचालन नहीं हो रहा है लेकिन लॉकडाउन चार में अभी सरकार की तरफ से इंटर स्टेट रूटों पर भी बसों का संचालन किए जाने को लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है जिसके बाद किन शहरों के लिए बसों प्रारंभ किया जाएगा यह बाद में फाइनल हो पाएगा।
न्यूनतम किराया 5 रुपए से कम : रोडवेज द्वारा अभी तक 85 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया वसूल किया जा रहा था जिसे अब सीधे ही बढ़ाकर 100 पैसे कर दिया गया है। इसके बाद रोडवेज का न्यूनतम किराया पांच रुपए होगा। हालांकि रोडवेज ने यहां पर एक और व्यवस्था की है जिसके तहत यदि दूरी आधा किमी से कम है तो उस स्थिति में किराया पूरे किमी का नहीं लिया जाएगा यदि आधा किमी से अधिक है तो उस स्थिति में एक किमी दूरी का किराया जोड़ा जाएगा। ऐसे में सबसे अधिक असर लोकल रूटों पर पड़ेगा जहां भी किराया बढ़ेगा।
वोल्वो-मर्सिडीज बेंज का किराया सर्वाधिक : इस बढ़ोतरी के बाद गुड़गांव-चंडीगढ़ के बीच संचालित होने वाली नई एसी वोल्वो व मर्सिडीज बेंज बसों का किराया 250 रुपए प्रति 100 किमी का होगा। ऐसे में एसी बसों में भी सफर अब काफी महंगा हो जाएगा।