40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, झुलसाने लगी गर्मी आगामी 24 घंटे में तापमान में बढ़ोतरी के आसार

  • लगातार हो रहे मौसम परिवर्तन से किसानों पर दोहरी मार, धूलभरी हवाएं से परेशानी बढ़ेगी

सिरसा. गर्मी फिर से अपने तेवर दिखाने लगी है, रविवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री रहा। इससे पहले सप्ताह तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। लेकिन जिले में बारिश के बाद मौसम में बदलाव आया। जिसके बाद आसमान में कई दिनों तक बादलवाई से तापमान में गिरावट से लोगों ने राहत महसूस की। लेकिन अब तीन दिनों से तपती गर्मी में धूलभरी हवाएं चलने से लोग परेशान हैं।
मंडियों में खुले आसमान तले भीगा था गेहूं
मंडियों में गेहूं खरीद के बाद लगातार जिले में चार बार बारिश हुई थी, जिससे खुले आसमान तले 20 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं भीगा था। इसी कारण गेहूं उठान में देरी से मंडियों की बिगड़ी व्यवस्था किसानों के लिए परेशानी बनी है। जिला की मंडियों में 31 लाख क्विंटल के आसपास उठान पेंडिंग होने से किसानों के गेहूं उतारने की जगह नहीं बची है।
डॉक्टर की सलाह
नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप गुप्ता ने बताया कि गर्मी के सीजन में धूल- मिट्टी के कण से एलर्जी के नेत्र रोगियों को ज्यादा दिक्कतें आ सकती हैं, इसलिए गर्मी में आंखों की देखभाल अत्यधिक जरूरी है।

मौसम पूर्वानुमान
एचएयू हिसार में कृषि मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष मदनलाल ने बताया कि आज से मौसम आमतौर पर खुश्क, गर्म और तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। इसके साथ ही धूलभरी आंधी से परेशानी बढ़ेगी।