सब्जी व फल विक्रेता नहीं कर रहे लाॅकडाउन की पालन

  • बाजाराें व चाैराहाें पर बिना परमिशन खुल रही है सब्जी व फलाें की दुकानें

महेंद्रगढ़. लाॅकडाउन 3.0 समाप्त हाे गया। लाॅकडाउन के आखिरी दिन रविवार हाेने के कारण शहर के सभी बाजार बंद रहे। सब्जीमंडी व मेडिकल की दुकानाें के अतिरिक्त बाजार बंद हाेने के बावजूद भी दिन भर लाेग बाजाराें में देखे गए। काेराेना के खाैफ के बिना लाेगाें ने सब्जी व फल खरीदे।
फल व सब्जी विक्रेताओँ ने भी बिना मास्क, गलब्ज का इस्तेमाल कर अपना सामान बेचा। बिना मंजूरी के ही सब्जीमंडी के बाहर रेहड़ियां व खाेमचे लगाए। जबकि पुलिस प्रशासन सब जान कर भी अनजान बना रहा। किसी भी प्रशासनिक अधिकारी या फिर पुलिस के जवान ने इन्हें बाजार में आने वाले लाेगाें काे न राेकने का प्रयास किया और ना ही बिना परमिशन से दुकानें खाेलने वालाें काे राेका।
बता दें कि महेंद्रगढ़ शहर के वार्ड नंबर 13 के माेहल्ला महायचान में एक के बाद एक दाे युवक काेविड-19 पाॅजिटव मिले हैं। प्रशासन ने इस पूरे माेहल्ले काे कंटेंमेंट जाेन घाेषित कर सील किया हुआ है। यहां आम से खास लाेगाें का आवागमन बंद है। इस सबकाे देखते हुए पूरे शहर में काेराेना वायरस सामुदायिक न हाे, इसके लिए प्रशासन ने पूरी सख्ती से लाेगाें काे अपने घराें में ही रहने की हिदायत दी है।
ऑड इवन के हिसाब से खुलने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानाें के मालिकाें काे लाॅकडाउन के नियमाें का पालन करने खासकर साेशल डिस्टेंसिंग की अनुपालन के भी निर्देश दिए हुए हैं। सब्जी व फल विक्रेताअाें खासकर रेहड़ी व खाेमचे वालाें काे शहर में बिना परमिशन के सामान नहीं बेचने के भी आदेश दिए हुए हैं। बावजूद इसके रविवार काे शहर के सभी बाजाराें में सब्जी व फल की दुकानें खुली देखी गई। प्रत्येक चाैराहाें पर सब्जी व फल की रेहड़ियां खासकर सब्जी मंडी के सामने ही सैंकड़ाें रेहड़ियां लगी। जिन पर पाबंदी है। यहां हम आपकाे ये बताते चलें कि प्रशासन की तरफ से सब्जी के थाेक विक्रेताअाें के लिए सुबह सात से नाै बजे तक सब्जीमंडी में आढ़त खाेलने की छूट दी हुई है। जबकि खुदारा विक्रेताओँ के लिए पीजी काॅलेज के ग्राउंड में अस्थाई सब्जीमंडी बनाई गई है।
इसके अतिरिक्त मार्केट कमेटी ने वार्ड स्तर पर कुछ रेहड़ी वालाें काे परमिशन दी हुई है कि वाे डाेर-टू-डाेर निर्धारित रेट पर सब्जी व फल बेच सके। लेकिन प्रशासन के इन नियमाें का लाॅकडाउन 3 के शुरू से ही पालन नहीं हाे रहा। शहर के प्रत्येक बाजार में सब्जी की दुकान खुल रही हैं। प्रत्येक चाैराहाें पर रेहड़ी व फड़ देखे जा सकते हैं। इससे जाे सब्जी व फल विक्रेता पीजी काॅलेज ग्राउंड में अपने दुकान लगा रहे हैं, उनके पास ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। दूसरे शहर में लाॅकडाउन के नियमाें का पालन नहीं हाे रहा है।
^फल, सब्जी विक्रेताओं व रेहड़ी संचालकों से लॉकडाउन के नियमों का पालन कराया जा रहा है। प्रशासन के निर्देशानुसार दुकानें खुल रही हैं। लोगों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। नियमों का उल्लंघन करने की बात मेरे संज्ञान में नहीं है। िफर भी अगर नियमों का उल्लंघन करते कोई भी पाया गया तो प्रशासन सख्ती के साथ कार्रवाई करेगी। ऐसे लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। -नवल किशोर शर्मा, थाना प्रभारी, महेंद्रगढ़।