लॉकडाउन का चौथा चरण आज से, अधिकारी बोले-फिलहाल पुराने नियम ही लागू रहेंगे

कैथल. कोरोना महामारी से बचाव काे लेकर आज से देश में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। लॉकडाउन-4 में लोग सरकार व प्रशासन से और ढील की उम्मीद कर रहे थे। लॉकडाउन के चौथे चरण में व्यापारी और जिन लोगों के काम प्रभावित हो रहे वे सरकार व प्रशासन से उम्मीद लगाए बैठे थे। लेकिन देर शाम डीसी सुजान सिंह ने बताया कि लॉकडाउन-4 में वे नियम रहेंगे जो लॉकडाउन-3 में चार मई को लागू किया गए थे।
लॉकडाउन के तीसरे चरण में भी प्रशासन खुद असमंजस में था और अगले दिन शहर के व्यापारी और जनता भी असमंजस में दिखी थी। पूरे जिले में व्यापारियों ने दुकानें खोल दी थी और सड़कों व बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी थी। भ्रमित प्रशासन के आदेशों को लागू करवाने में पसीने छूट गए थे। लेकिन इस बार प्रशासन ने रविवार शाम को ही नियम बता दिए। कैथल का व्यापारी ऑड इवन से छुटकारा चाहता है, क्योंकि इससे दुकानदारी सीधे प्रभावित हो रही है। इसके अलावा रेडिमेड कपड़े वाले रात आठ बजे तक दुकानें खोलने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि शहरी ग्राहक सायं को ही घरों से बाहर निकलता है। जिम संचालक जिम खोलने की मांग रख चुके हैं। वहीं ऑटो व रिक्शा चालक भी बसों और ट्रेनों को चलाने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि उनको सवारियां तभी मिलेंगी जब सार्वजनिक परिवहन चलेगा।
वर्तमान में ये है व्यवस्था| जिले में वर्तमान में सभी व्यापारिक गतिविधियां शुरू तो कर दी गई हैं, लेकिन रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। इसका कारण हर व्यापारी की दुकान एक सप्ताह में तीन दिन बंद रहती है और तीन दिन ही खुल पाती है। ऊपर से इसके लिए सुबह 9 से 5 बजे तक का समय तय किया गया है। दुकानदारों का कहना है कि ग्रामीण ग्राहक तो आ जाता है, लेकिन शहरी ग्राहक दिन में खरीदारी के लिए बाहर नहीं निकल रहा है। जिम, रेस्टोरेंट, सार्वजनिक परिवहन, स्कूल, कोचिंग संस्थान आज भी बंद हैं।

फ्लू क्लीनिक से लिए 40 सैंपल, अबतक जिले से 2081 के लिए जा चुके सैंपल, 1914 की रिपोर्ट आई निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा रविवार को 40 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। ये सभी सैंपल फ्लू क्लीनिक और आइसोलेशन वार्ड से लिए गए हैं। अब तक पूरे जिले से 2081 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 1914 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वहीं अब तक पांच केस पॉजिटिव आए हैं। इनमें से तीन का इलाज आदेश मेडिकल कॉलेज शाहबाद में चल रहा है और दो ठीक होकर घर लौट चुके हैं। 15 संदिग्ध वर्तमान में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं और 22 को अलग अलग क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है। सोमवार को शनिवार को लिए 123 व रविवार को लिए 40 सैंपल समेत सभी 163 रिपोर्ट आएंगी।

आज आएगी रत्ता खेड़ा कड़ाम में कोरोना पॉजिटिव पाए गए ट्यूबवेल ऑपरेटर के संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट
दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में रीढ़ की हड्डी का इलाज करवा रहा गुहला के गांव रत्ता खेड़ा कड़ाम में ट्यूबवैल ऑपरेटर पॉजिटिव पाया गया है। कैथल स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क में 123 लोगों के सैंपल गुहला से लिए थे। इनकी रिपोर्ट रविवार को आनी थी, लेकिन देर सायं तक रिपोर्ट नहीं आने से प्रशासन परेशान रहा। बता दें कि गुहला के गांव रत्ता खेड़ा से 74 और बाकि सैंपल गुहला से लिए गए थे। अब देर रात तक या सोमवार सुबह इन रिपोर्ट के आने की उम्मीद है।

लॉकडाउन में कटिंग करने वाला बारबर गिरफ्तार
लॉकडाउन की अनदेखी करके हेयर कटिंग दुकान खोलने के मामले में थाना चीका पुलिस के एएसआई जयपाल सिंह ने गांव कल्लरमाजरा निवासी आरोपी रवि कुमार को गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना चीका के हवलदार प्रदीप कुमार की टीम ने 12 अप्रैल को सांयकालीन गश्त के दौरान गुप्त सूचना मिलने पर गांव बदसुई के बस अड्डे नजदीक खुली हुई नाई की दुकान पर रेड की थी, जहां काफी लोगों की भीड़ लगी हुई थी। पुलिस को देखकर वहां मौजूद लोग व बारबर मौके से फरार हो गए थे। आरोपी बारबर की पहचान रवि के तौर पर हुई थी।