लाॅकडाउन में नहीं हाे रहा ट्रेनाें का आवागमन, जाखल स्टेशन पर निर्माण कार्यों काे पूरा करने में जुटा रेलवे

  • रेलवे प्लेटफार्म को ऊंचा उठाने, अंडर ब्रिज और नया प्लेटफार्म बनाने को दीवार का किया जा रहा निर्माण

जाखल. लॉकडाउन के चलते इन दिनों ट्रेनें नहीं चल रही हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन खाली हैं। रेलवे विभाग इस समय का बेहतर प्रयोग कर रहा है। रेलवे के निर्माण विभाग की ओर से इस समय जाखल रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास के कामों को शुरू कर दिया है ताकि लॉकडाउन के दौरान ही इसे पूरा कर लिया जाए। मौजूदा समय में विभाग की ओर से रेलवे के अंडर ब्रिज का काम, रेलवे प्लेटफार्म को ऊंचा उठाने आदि के काम तेजी से किए जा रहे हैं। इसके अलावा नया प्लेटफार्म बनाने के लिए मोटी दीवारें बनाने का काम किया जा रहा है। चूंकि आम दिनों में स्टेशन पर ट्रेनों का आगमन व भीड़ होती है, जिससे इस तरह के कामों को करने में दिक्कत आती है। ऐसे में विभाग लॉकडाउन के समय का फायदा उठा रहा है।

हर रोज होता था 60 ट्रेनों का आवागमन

लॉकडाउन से पहले जाखल जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 60 मेल एवं पैसेंजर ट्रेनें आवागमन करती थी। जिनसे हर रोज करीब 5 हजार यात्री यहां से अपना सफर तय करते थे। ऐसे में रेलवे प्लेटफार्म पर हर समय भारी भीड़ रहती थी।

अन्य दिनों में यात्रियों को होती परेशानी
विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अगर यह कार्य अन्य दिनों में होता तो रेलवे स्टेशन पर आने वाले हजारों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता। क्योंकि रेलवे प्लेटफार्म को ऊंचा उठाए जाने के लिए इसको पूर्ण तौर पर तोड़ा जा रहा है। इसके ऊपर मिट्टी डालकर इनका लेवल ऊंचा किया जा रहा है। जिससे कई दिनों तक यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर यात्रा करने में भारी असुविधा का सामना करना पड़ सकता था। इतना ही नहीं रेलवे प्लेटफार्म के निर्माण के दौरान हादसों की भी आशंका रहती। कई बार यात्री रेल छुटने के डर से प्लेटफार्म पर जल्दबाजी करते हैं। जिसके कारण अव्यवस्था होती और दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती।
निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चलाने के हैं निर्देश
निर्माण विभाग के निरीक्षक एसके मिश्रा ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर चलाए जा रहे निर्माण कार्य को जल्दी से जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि लॉकडाउन का समय पूरा होने के साथ ही निर्माण कार्य पूरा हो सके। ताकि लोगों को लॉकडाउन खुलने के साथ ही जाखल जंक्शन रेलवे स्टेशन पर अधिक सुविधाएं और एक नई तस्वीर देखने को मिले।