पुलिसकर्मियों की सैंपल जांच होने तक खोल थाना बंद, कुंड चौकी से चलेगा काम

  • रात भर थाने में रहे थे दोनों संक्रमित युवक
  • एहतियात के तौर पर खोल थाना पुलिस कर्मचारी और अदालत के कर्मचारी क्वारेंटाइन
  • एसएचओ समेत 30 पुलिस कर्मचारियों के लिए जा सकते हैं सैंपल, विभाग को लिखा

रेवाड़ी. मामडिया अहीर की ढाणी नंगला में कोरोना पॉजिटिव मिले दोनों आरेापियों को खोल थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था। यहां से उन्हें जेल भेजा गया था। एहतियात के तौर पर शनिवार को पुलिस प्रशासन ने पूरा खोल थाना ही फिलहाल बंद करा दिया। अब यहां के 30 अधिकारी-कर्मचारियों की कोविड जांच के लिए विभाग को सूची दी गई है। वहीं जिस कोर्ट रूम में आरेापियों को पेश किया गया है, उसे भी सेनिटाइज किया जाना है।
इसलिए कोर्ट रूम को भी बंद रखा गया है। अदालत के कुछ कर्मियों को भी क्वारेंटाइन किया गया है। जो लोग उक्त दोनों युवकों के संपर्क में आए थे उनके सैंपल भी लिए जाएंगे। वहीं मामडिया अहीर की ढाणी नंगला के साथ ही आसपास के गांवों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर यहां गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।
जज सहित 9 कर्मी थे अदालत में
ढाणी नंगला में झगड़े के एक मामले में दो युवकों को खोल पुलिस ने 12 मई को गिरफ्तार किया था। उन्हें 13 मई को अदालत में पेश किया गया। अदालत में सिविल जज और वकीलों के साथ ही अदालत से संबंधित कुल 9 लोग थे। इन सभी को चिकित्सीय सलाह से क्वारेंटाइन होने की सलाह दी गई। कुछ लोग क्वारेंटाइन किए गए भी गए हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि कोरोना के चलते अदालत कर्मियों ने सभी से आपस में सोशल डिस्टेंसिंग भी रखी थी।
जिले के 5वें कंटेनमेंट जोन में 9 गांव
जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने कहा कि गांव मामडिय़ा अहीर की ढाणी नंगला में दो कोविड-19 पॉजिटिव केस मिलते हैं। मामडिया अहिर की 3 किलोमीटर की परिधि को कोविड-19 पॉजिटिव केस मिलते ही कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कंटेनेमेंट जोन घोषित कर दिया गया है जबकि अन्य 14 गांवों को बफर जोन घोषित किया गया है।
गांव मामडिया अहीर, नंगला ढाणी, मायन, गोठड़ा, मामडिय़ा ठेठर, बटौड़ी, मामडिय़ा आसमपुर, खोरी, गोविंदपुरी को कंटेनेमेंट जोन घोषित किया गया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत कंटेनेमेंट जोन को पूरी तरह सील करने के आदेश दिए गए हैं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। कन्टेनमेंट जोन को पूरी तरह सेनिटाइज करने, सभी संभावित के सैंपल लेने, आईएलआई खांसी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि के मरीजों के सैंपल लेने, डोट टू डोर थर्मल स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा खालेटा, बलवाड़ी, नांधा, कढू एट भवानीपुर, गुमीनावास, ढाणी सांतो, बास, पाली, प्राणपुरा, मूंदी, आलियावास, बुडौली, बोहतवास अहीर व राजपुरा गांव बफर जोन में शामिल किए गए हैं।
गिरफ्तार कर 12 मई को लाए थे थाने में :
12 मई गिरफ्तार करने के बाद अगले दिन आरोपियों केा अदालत में पेश किया गया। यानी कि एक रात आरोपी पुलिस हिरासत में रहे। यहां पुलिस कर्मियों के संपर्क में आए। पुलिस की गाड़ी में इन्हें लाया गया। अदालत लाते समय भी आरोपी गाड़ी में बैठे और पुलिस के साथ रहे। इसलिए एसएचओ समेत यहां के 30 स्टाफ सदस्यों की जांच के लिए लिखा है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों तक थाना बंद रहेगा। थाने का काम कुंड चौकी से चलाया जाएगा।
ड्यूटी मजिस्ट्रेट देखेंगे व्यवस्था
डीसी ने कंटेनमेंट जोन के लिए ड्यूट मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए हैं। इनमें ओमपाल सिंह पीजीटी सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक मोबाइल नंबर 870864675, रमेश कुमार पीजीटी दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक 9466393834 तथा भूपेंद्र पायल रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ड्यूटी मजिस्टे्रट नियुक्त किए गए हैं। पुलिस प्रभारी अधिकारी एसएचओ खोल 7956666128 होंगे। कंटेनेमेंट व बफर जोन के ओवरऑल प्रभारी अधिकारी एसडीएम रेवाड़ी होंगे।
पहले 4 जगह केस मिले; वहां की सैंपल रिपोर्ट
मुरलीपुर गांव से मिले कोविड पॉजिटिव केस से संबंधित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर लिए गए 12 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।
खटावली निवासी कोविड पॉजिटिव से संबधित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर अभी तक 56 सैंपल लिए जा चुके हैं। 8 सैंपल आईएलआई के आधार पर लिए गए हैं। रिपोर्ट का इंतजार है।
रतनथल कंटेनमेंट जोन से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर लिए गए 21 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं।
कंटेनमेंट जोन मामडिया अहीर में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य चल रहा है।