श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 1540 भागलपुर के लिए और 55 बसों में 1600 लोग बुलंदशहर को गए

  • स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवासी मजदूरों को ट्रनों और बसों में बैठाया, बसों को वापस आने के बाद करवाया जाएगा सैनिटाइज

पानीपत. 1540 प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुक्रवार शाम 4 बजे बिहार के भागलपुर के लिए रवाना की गई। दूसरे दिन भी सोनीपत के रहने वाले श्रमिकों को पानीपत स्टेशन से बिहार भेजा गया। सोनीपत से 60 रोडवेज बसों द्वारा श्रमिकों को पानीपत स्टेशन तक लाया गया। शनिवार को पानीपत स्टेशन से दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से पानीपत के श्रमिकों को बिहार भेजा जाएगा। वहीं, एक ट्रेन रविवार को बिहार के लिए रवाना की जाएगी। यूपी के लिए लगभग 1600 मजदूर बसों से रवाना किए गए हैं।
श्रमिकों की बसों को शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे से बसें पानीपत स्टेशन पर पहुंचनी शुरू हाे गई थी। पहले उन्हें करीब 1 घंटे तक पानीपत स्टेशन के बाहर ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रोका गया। वहां जीआरपी और आरपीएफ के द्वारा उनके दस्तावेज चेक किए गए। उसके बाद भोजन, पानी, मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया गया। उसके बाद सभी श्रमिकों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। 20 बोगी की ट्रेन में जनरल डिब्बे में 60 और स्लीपर डिब्बे में 80 श्रमिकों की व्यवस्था की गई। शाम करीब 4 बजे ट्रेन को भागलपुर के लिए रवाना कर दिया गया। शहरी विधायक प्रमोद विज ने प्रवासी श्रमिकों पर फूल बरसाए और तालियां बजाकर रवाना किया। इस मौके पर सोनीपत के सीटीएम सुरेन्द्र सिंह, शुगर मिल एमडी प्रदीप अहलावत, डीएसपी सतीश वत्स, डीएसपी बिजेन्द्र, गन्नौर के डीएसपी संदीप कुमार, सोनीपत के तहसीलदार विकास कुमार, तहसीलदार रविन्द्र हुड्डा, स्टेशन अधीक्षक धीरज कपूर आदि मौजूद रहे।

एक बस में करीब 40 श्रमिकों को ही बैठाया गया
प्रशासन ने शनिवार को 55 रोडवेज की बसों के माध्यम से रजिस्टर्ड प्रवासी श्रमिकों को यूपी के बुलंदशहर के लिए रवाना किया। पानीपत डिपो के टीम कर्मवीर ने बताया कि बसों का संचालन शुक्रवार सुबह 6.30 बजे से शुरू कर दिया गया था। श्रमिकों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही बस में बैठने दिया गया। एक बस में करीब 40 श्रमिकों को ही बिठाया गया। बसों के वापस आने पर सैनिटाइज भी करवाया जाएगा।
आज के लिए तैयारी- ये रहेगा शेड‌्यूल
पहली ट्रेन 12 बजे की जाएगी रवाना : पानीपत में विभिन्न स्थानों पर रहने वाले श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन पानीपत रेलवे स्टेशन से शनिवार दोपहर 12 बजे बरौनी, बिहार के लिए रवाना किया जाएगा। दूसरी ट्रेन को शेड्यूल रेलवे प्रबंधन को नहीं मिला है।
मैरिज होम में कराया ठहराव : शनिवार को बिहार भेजे जाने वाले श्रमिकों के लिए जिला प्रशासन ने ठहराने की व्यवस्था सेक्टर- 29 बाईपास रोड स्थित शाम बाग, रोज विला और इंडो फार्म के पास स्थित मैरिज होम में की है। यहां सभी प्रवासी श्रमिकों को एकत्रित किया जाएगा। इसके बाद रोडवेज बसों के माध्यम से रेलवे स्टेशन तक ले जाया जाएगा। इसके चलते चांदनीबाग पुलिस ने मित्तल मेगा मॉल वाली रोड को वन वे कर दिया है