पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन सेशन शुरू

अम्बाला. आइफा इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग की तरफ से स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ-साथ हेल्थ व डाइट के प्रति जागरूक करने व क्रिएटिविटी सिखाने के उद्देश्य से ऑनलाइन सेशन का आयोजन करवाया जा रहा है। स्टूडेंट्स के लिए याेगा एक्सपर्ट, ज्याेतिषी, डाइटिशियन व शैफ का सेशन रखा गया। जिसमें सभी ने स्टूडेंट्स काे अपने क्षेत्राें से जुड़ी जानकारियां दी। याेगा एक्सपर्ट एकता डांग ने ऑनलाइन सेशन में स्टूडेंट्स काे हास्य योग के बारे में बताया। उन्हाेंने बताया कि खुलकर हंसने व ठहाके मारकर हंसने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर हाेता है और ब्रेन में खून का अच्छा प्रवाह हाेने से दिमाग स्ट्रेस फ्री हाे जाता है। इससे नसाें की

ब्लाॅकेज भी खुल जाती है।
शैफ श्वेता दुआ ने कुकिंग लाइव सेशन में स्टूडेंट्स काे बेकिंग व कुकिंग के टिप्स बताए और स्टूडेंट्स काे बंगाली स्पंजी रसगुल्ला बनाना भी सिखाया। उसके बाद ही एस्ट्रोलॉजर वास्तु एक्सपर्ट सीमा जैन ने स्टूडेंट को वास्तु टिप्स दिए। उन्होंने स्टूडेंट को बताया कि अपने कमरे में कुछ बदलाव कर अपने दिमाग को और क्रिएटिव बना सकते हैं। कभी भी किसी के कहने पर कोई उपाय नहीं करने चाहिए और ना ही अपने मन से कोई रतन धारण करना चाहिए इससे परिणाम अच्छे नहीं और अधिक बुरे हो सकते हैं। डायरेक्टर अमनदीप कौर ने बताया कि एेसे सेशन से स्टूडेंट्स काे पढ़ाई के अलावा अन्य क्षेत्राें से जुड़ी जानकारियां भी मिल रही हैं व हर राेज कुछ नया सीखते हैं।

डाइटीशियन के टिप्स
डाइटीशियन शिवा कुमार ने स्टूडेंट्स काे बताया कि आजकल सुुंदर व पतले दिखने की चाहत में लाेग खाना खाना छाेड़ देते है। जिसका दुष्प्रभाव बाॅडी पर पड़ता है। शरीर में पाेषक तत्वाें की कमी आ जाती है जिससे दाेगुना नुकसान उठाना पड़ता है। उन्हाेने स्टूडेंट्स काे बताया कि गर्मी के दिनाें में एेसी डाइट लें जिससे बाॅडी हाइड्रेट रहे। काेल्ड ड्रिंक की जगह नींबू पानी, लस्सी अाैर ठंडाई जैसी नैचुरल चीजाें का सेवन करें। चॉकलेट्स की जगह गुड़ व शक्कर काे मीठे से शामिल करें।