काउंसलर से बच्चे कॉल कर पूछ रहे 12वीं के बाद क्या करें?

  • बच्चे कॅरियर को लेकर तनाव में न आएं इसलिए एनसीईआरटी काउंसलर्स समझा रहे हैं

पानीपत. लॉकडाउन के दौरान बच्चे अपने कॅरियर को लेकर तनाव में ना आएं इसलिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने काउंसलर्स के माध्यम से प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके लिए पानीपत में भी एक काउंसलर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। काउंसलर्स के पास 20 दिन में 30 से ज़्यादा बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों ने भी कॉल किए हैं। बच्चों के कॅरियर को लेकर सवाल किए हैं। काउंसलर ने उन्हें टिप्स भी दिए हैं। एनसीईआरटी काउंसलर और जागृति फाउंडेशन की फाउंडर निष्ठा ने बताया कि उनका मोबाइल नंबर विभाग द्वारा वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी गई है कि किस तरह बच्चों को समझाना है कि कहीं वो तनाव में न आ जाएं। काॅल करने वाले अधिकतर बच्चों को प्रश्न रहता है कि लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं। अब उन्हें 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए या किस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

ये नंबर पर कर सकते हैं कॉल: – 9050439376
समय- दोपहर एक बजे के बाद

सवाल

– पानीपत के शुभम ने पूछा कि 10वीं में साइंस में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर मिले हैं तो क्या आगे साइंस ही पढ़नी चाहिए।
जवाब- काउंसलर ने बताया कि ऐसा नहीं है। किसी विषय में शानदार अंक पाना और उस विषय में करियर बनाना, दोनों अलग-अलग बातें हैं। करियर बनाने का सीधा-सा मतलब है कि स्टूडेंट को उस खास विषय में 2वीं, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रैजुएशन भी करना है। 12वीं से सिलेबस अचानक बहुत बड़ा हो जाता है। इसलिए 10वीं में नंबर लाना और इसके बाद भी अच्छा परफॉर्मेंस करना दोनों में काफी अंतर होता है। इसलिए उस विषय पर ध्यान दो जिसमें आपकी रुचि है।

सवाल- पानीपत के रहने वाले विवेक असीजा ने पूछा कि क्या मैं 12वीं के बाद वहीं पढ़ सकता हूं जिस कॉलेज में दोस्त दाखिला लेंगे?
जवाब- अगर 100 बच्चों की बात करें तो इस तरह की गलती करने वाले कम से कम 15 से 20 बच्चे जरूर मिलेंगे। दोस्तों को देखकर या दोस्ती न टूटे इसलिए ऐसी गलती न करें। अपने कॅरियर को लेकर सजग रहें।
सवाल- पानीपत की कीर्ति ने पूछा कि लॉकडाउन में पढ़ाई शेड्यूल बिगड़ गया है। क्या करूं?
जवाब- लॉकडाउन के कारण डिप्रेशन लेने की जरूरत नहीं है। कुछ दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे। डिप्रेशन लेने से कॅरियर पर असर पढ़ सकता है। ऐसे में मेडिटेशन या योग कर अपना ध्यान बंटाएं।
सवाल- पानीपत की रहने वाली याश्वी ने पूछा कि हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं बाकी रह गई हैं। वह 12वीं के बाद किस कोर्स को चुनें?
जवाब- जो परीक्षाएं रह गई हैं उस विषय में न सोचें। 12वीं के बाद आप कोर्स चुनें जिसमें आपकी रुचि हो। जिस विषय को आप आसानी से समझ सकती हो।