कमेटी बनते ही बरसाती नाले में सीवरेज का पानी आना हुआ बंद

  • हुडा, निगम व पब्लिक हेल्थ की कारगुजारी, गोलमाल रिपोर्ट बनाई

हिसार. स्टाॅर्म वाटर लाइन में सीवरेज के आ रहे गंदे पानी के मामले में किसानाें द्वारा डिप्टी स्पीकर काे की गई शिकायत के मामले में तीन विभागाें के अधिकारियाें की जांच कमेटी ने गोलमाल जवाब तैयार कर रिपोर्ट एसडीएम काे साैंप दी है। एसडीएम ने डिप्टी स्पीकर के निर्देश पर नगर निगम, हुडा व पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियाें की जांच कमेटी बनाई थी। कमेटी ने माैका मुअायना कर जांच रिपोर्ट पेश की है जिसमें लिखा है कि जब उन्हाेंने जांच की ताे पांच दिन से स्टाॅर्म वाटर लाइन में सीवरेज का पानी नहीं पहुंच रहा था। इतना ही नहीं उन्हाेंने लिखा है कि अगर भविष्य मेंं स्टाॅर्म वाटर डिस्पाेजल पर सीवरेज का पानी फिर से पहुंचता है ताे इसे राेकने का प्रबंध किया जाएगा। इसके साथ ही जिंदल पुल से लेकर जिंदल चाैक तक जितने भी सीवरेज कनेक्शन इस लाइन में हाेंगे उन्हें काटा जाएगा।
पढ़िए… कैसे है गोलमाल जवाब : रिपाेर्ट में ये नहीं लिखा गया कि अाखिर ये स्टाॅर्म वाटर लाइन में सीवरेज का पानी अा कहां से आ रहा था। इसके अलावा हैरानी की बात है कि जब कमेटी काे जांच करनी थी ताे जांच करने से पांच दिन पहले ही ये पानी अाना बंद कैसे हाे गया? जांच कमेटी ने या ताे जानबूझकर नहीं बताया या फिर जांच ठीक से नहीं की गई अाैर केवल खानापूर्ति की गई है। कमेटी काे यही कारण ही ताे ढूंढने थे कि अाखिर सीवरेज का कनेक्शन कहां से डिस्पाेजल की लाइन में किये गए हैं। बड़ा सवाल ये भी है कि क्याें किसानाें के खेताें तक गंदा पानी पहुंचाया गया। लाेगाें के बार-बार शिकायत करने के बाद भी पहले ये समस्या क्याें नहीं सुलझाई गई? तथा लगातार पाॅल्यूशन किया गया।

लाहाैरिया चाैक स्थित विवेक नगर के कुछ भाग में पिछले दाे सप्ताह से पानी नहीं पहुंच रहा, इसके चलते दाे दर्जन घराें के निवासी बेहाल है। इन दिनाें गर्मी भी अपने चरम पर है, इसके चलते 24 घंटे पानी की जरूरत है। सीएम विंडाे में शिकायत लगने के बाद अाैर लाेगाें के अाक्राेश के चलते जनस्वास्थ्य विभाग की टीम रविवार सुबह विवेक नगर अाएगी, इसमें तकनीकी स्टाफ भी साथ रहेगा, जाे लाइन में फाल्ट ठीक कर पानी काे सुचारू करेगा। क्षेत्र निवासी पवन शर्मा, सीएम भसीन, अरूण शर्मा, सुभाष, कृष्ण, अनिश भटनागर तथा रमेश ने भास्कर काे बताया कि पहले एक घर में पानी अापूर्ति न हाेने की शिकायत मिली। इसके बाद धीरे धीरे दाे दर्जन घर प्रभावित हुए, जिन्हें पानी नहीं मिल पा रहा था। इस बारे में जनस्वास्थ्य विभाग काे शिकायत भेजी। समस्या के समाधान न हाेने पर सीएम विंडाे में शिकायत लगाई गर्इ। इसके बाद जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सक्रिय हुए, लेकिन पानी फिर भी नहीं मिला। समस्या अाैर लाेगाें में गुस्सा ज्यादा बढ़ा ताे विभागीय अधिकारी चेते। अब रविवार काे जेई के नेतृत्व में टीम विवेक नगर पहुंचेगी अाैर फाल्ट ढूंढने का काम सुबह किया जाएगा।

समस्या : दाे सप्ताह से नहीं आ रहा पानी

^विवेक नगर के कुछ घराें में पानी न पहुंचने की शिकायत उनके विभाग में अाई थी। हालांकि चेक करके पानी पहुंचाने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। रविवार काे टीम पहुंचेगी अाैर अापूर्ति काे सुनिश्चित किया जाएगा।'' – मनाेज कुमार, जेई, जनस्वास्थय विभाग, हिसार।