होटल के रूम के बाहर रख देते हैं खाना, टीवी और ऑनलाइन स्टडी कर कट रहा दिन : स्पर्श

  • फिलिपींस से लौटे कैंट के राजा पार्क के छात्र

अम्बाला. फिलिपींस से मेडिकल की स्टडी करने वाले छात्र वापस आने पर फरीदाबाद के होटल में 14 दिन का क्वारेंटाइन कर रहे हैं। योगा से शुरुआत कर देर रात ऑनलाइन स्टडी पर उनका दिन खत्म होता है। यहां पर बेशक उनसे एक दिन के क्वारेंटाइन के 1680 रुपए लिए जा रहे हैं, लेकिन उनका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
अम्बाला कैंट के राजा पार्क के स्पर्श ने बताया कि जिस होटल में वह ठहरे हैं वहां पर हरियाणा के 35 के करीब अन्य स्टूडेंट्स हैं। अधिकांश स्टूडेंट्स सुबह जब उठते हैं तो पहले एक्सरसाइज करते हैं। इसके बाद योगा होता है। फिर जब वह तैयार होते हैं उसी समय नाश्ता व चाय आ जाती है। साथ में काफी के दो पाउच भी होते हैं। अगर किसी स्टूडेंट ने दिन में काॅफी पीनी है तो वह रूम में बनाकर पी सकता है। इसे रूम के बाहर रखा जाता है। नाश्ता करने के बाद वह कुछ देर तक टीवी वगैरह देखते हैं। रूम से बाहर निकलने की पूरी तरह से सख्ती है। स्पर्श बताते हैं कि कई स्टूडेंट्स को अन्य स्थानों पर फ्री में रखा गया है। वहां भी खाने पीने की फैसिलिटी अच्छी है। वह भी चाहते हैं कि उन्हें वहीं पर क्वारेंटाइन किया जाए, क्योंकि क्वारेंटाइन में खर्च बहुत आ रहा है, क्योंकि उसके माता पिता ने बड़ी मुश्किल से उन्हें मेडिकल की स्टडी करने के लिए भेजा है।

सरकार के कदम अच्छे

स्पर्श बताते हैं कि जिस तरह से फ्लाइट बंद हुई थी उसे लेकर उनके अंदर में कुछ संशय उठा था, लेकिन वह जानते थे कि सरकार उनके लिए कोई न कोई कदम उठाएगी। जब सरकार ने विदेशों में रहने वाले लोगों को लाने की बात कही तो वह काफी खुश हुए कि महामारी के वक्त वह परिजनों के बीच में होंगे, क्योंकि घर से बड़ा कोई सुख नहीं होता है।