हरियाणा में 17 मई तक बादल छाए रहने की संभावना, कहीं-कहीं बूंदाबांदी के भी आसार

  • इसके बाद 18 मई को मौसम खुश्क और गर्म होगा तापमान में भी बढ़ोतरी होगी
  • किसान कपास की बिजाई करते समय बदलते मौसम का रखें ध्यान

पानीपत. हरियाणा में दो दिन तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इसके बाद मौसम आमतौर पर खुश्क, गर्म होगा व तापमान भी बढ़ेगा। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में 15 से 17 मई के दौरान बादल व पश्चिमी हरियाणा में कहीं-कहीं हवाओं के साथ छिटपुट बूंदाबांदी संभावित है। तत्पश्चात 18 मई से मौसम आमतौर पर खुश्क, गर्म तथा तापमान में बढ़ोतरी होगी।

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि कपास की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखें। तूड़ी/भूसा को सुरक्षित स्थान पर रखें, फसल उत्पादन को बेचने के लिए मंडी ले जाते समय तिरपाल आदि का प्रबंध करें। इसके साथ ही किसानों को कोरोना बचाव की सलाह भी दी गई है। किसानों को कहा गया है कि कोरोना से रक्षात्मक बचाव के लिए खेत में काम करते समय व मंडी में जाते वक्त मास्क अवश्य लगाएं।

गांव व मंडी में एक दूसरे से आवश्यक दूरी बनाकर रखें, साबुन व सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोएं, फसल कटाई उपरांत गेहूं के अवशेषों को न जलाए ताकि पर्यावरण स्वच्छ रहे तथा रीपर से भूसा बनाये या अन्य मशीनों से अवशेषों को भूमि में दबाए तथा उर्वरा शक्ति को बढ़ाये जिससे अगली फसल से ज्यादा उत्पादन लिया जा सके।