कोविड-19 के स्पेशल लेबर रूम बनेंगे, जिले को पहली बार छह वेंटिलेटर मिले

  • 3-3 वेंटिलेटर झज्जर व बहादुरगढ़ के लिए सेंक्शन हुए थे, झज्जर में जगह न होने पर सभी 6 वेंटिलेटर बहादुरगढ़ में ही स्थापित किए जाएंगे

बहादुरगढ़. कोविड-19 जिस तरह तेज तो कभी धीमी रफ्तार से बढ़ रहा है उसे देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस से निपटने के लिए भविष्य की योजनाओं को भी अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया। लिहाजा इसके पहले चरण में प्रदेश के हर जिले में कोविड-19 के स्पेशल लेबर रूम बनाने के आदेश पंचकूला मुख्यालय से जारी कर दिए गए हैं। अब बहादुरगढ़ व झज्जर नागरिक अस्पताल में कोविड-19 लेबर रूम बनाए जाएंगे। साथ ही पंचकूला मुख्यालय ने कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की भीड़ को देखते हुए अब हर जिले में वेंटिलेटर की भी सुविधा दी है। जिले को 6 वेंटिलेटर मिल गए हैं। स्वास्थ विभाग की इस नई पहल में सबसे पहले लेबर रूम की स्थापना की कवायद हुई शुरू कर दी गई है। नागरिक अस्पताल के अधीक्षक डॉ. संजय सचदेवा ने बताया कि लेबर रूम कोरोना पॉजिटिव महिलाओं के लिए ही होंगे। साथ ही जिनमें वायरस के लक्षण नजर आते हैं उन गर्भवती महिलाओं का इलाज और डिलीवरी नए लेबर रूम में की जाएगी ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। डॉक्टर सचदेवा के अनुसार इस लेबर रूम का स्टाफ अलग से मुकर्रर होगा और सारी प्रोटेक्शन उन्हें दी जाएगी। इसी प्रकार वेंटिलेटर की जो सुविधा कोविड-19 के मरीजों के लिए होगी तो वहां भी अलग से स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। यह वेंटीलेटर खास कोविड-19 मरीजों की सुविधा के लिए हर जिले में भेजे गए हैं अब तक झज्जर जिले में वेंटिलेटर की कोई सुविधा भी मौजूद नहीं थी मरीजों को रोहतक पीजीआई रेफर किया जाता था या प्राइवेट अस्पताल में महंगी फीस देकर वे वेंटिलेटर सेवा लेते थे।

झज्जर में जगह न होने पर बहादुरगढ़ में ही शिफ्ट होंगे वेंटिलेटर

झज्जर स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य विभाग के पंचकूला मुख्यालय से झज्जर बहादुरगढ़ के लिए अलग अलग वेंटीलेटर पास कराए थे इसकी मंजूरी भी मिल गई थी अब झज्जर में दिक्कत यह है कि पुरानी बिल्डिंग को कंडम घोषित किए जाने के बाद यहां जगह की काफी कमी है खुद सीएमओ ऑफिस को सेक्टर 6 में शिफ्ट करना पड़ा। अगर यहां तीन वेंटिलेटर के लिए व्यवस्था की जाती तो किसी न किसी विभाग को खत्म करना पड़ता। लिहाजा स्वास्थ विभाग झज्जर ने यह निर्णय लिया है कि अब सभी छह बैंक लेटर बहादुरगढ़ के 200 बेड स्थित नागरिक अस्पताल में ही लगाए जाएंगे ताकि झज्जर के रोगियों को भी वहां वेंटिलेटर की सुविधा के लिए भेजा जा सके। इस तरह अब सभी वेंटिलेटर का लाभ बहादुरगढ़ को मिल जाएगा।

हमने 3-3 वेंटिलेटर झज्जर बहादुरगढ़ के लिए सेंक्शन कराए थे लेकिन झज्जर में जगह न होने पर अब सभी 6 वेंटिलेटर बहादुरगढ़ में ही स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए पीडब्ल्यूडी विभाग को स्पेशल वार्ड बनाए जाने के लिए एस्टीमेट बनाने को कहा है जल्द ही वेंटिलेटर का लाभ रोगी सेवा के तहत मिलने लगेगा। इसी प्रकार झज्जर बहादुरगढ़ में लेबर रूम भी बनाए जाने के आदेश दे दिए गए हैं।
डाॅ. आरएस पुनिया, सीएमओ झज्जर