कोरोना पॉजिटिव चालक 7 दिन ट्रक लेकर 4 राज्यों में घूमा, अब अम्बाला में आइसोलेट

  • जम्मू के ड्राइवर का 7 दिन पहले सैंपल लिया था लेकिन रिपोर्ट का इंतजार किए बिना चलता रहा
  • 3 मई को आजादपुर मंडी सेब उतारने गए थे, उसके बाद जम्मू, पंजाब व हरियाणा घूमे

अम्बाला. वीरवार आधी रात को 2.30 बजे स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की टीम ने साहा में एक ट्रक रुकवा कर चालक व क्लीनर को एमएम अस्पताल की कोविड19 यूनिट में आइसोलेट करवा दिया। जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के डीसी ने अम्बाला प्रशासन को फोन पर सूचना दी थी कि ट्रक चालक कोरोना पॉजिटिव है। उसका 7 मई को पंजाब व जम्मू के लाखनपुर बॉर्डर पर सैंपल लिया गया था। उसके बाद से वह लगातार ट्रक में सामान लेकर 4 राज्यों में घूमता रहा।

ट्रक को सेनिटाइज कर थाने में खड़ा किया

साहा थाना प्रभारी एसएचओ चंद्रभान ने बताया कि पुलिस कंट्रोल रूम से सुचना मिली थी कि पंजाब नंबर के ट्रक में दो कोरोना पॉजिटिव हैं। ट्रक को सेनिटाइज करवा कर थाने में खड़ा किया गया है।
35 वर्षीय चालक शोपियां जिले का है जबकि 20 वर्षीय क्लीनर जम्मू-कश्मीर के रामबन का है। 2 मई को ट्रक में कश्मीर से सेब लोड कर 3 मई आधी रात को दिल्ली की आजादपुर मंडी में पहुंचे थे। 4 मई को सुबह 6 बजे दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर से ट्रक में प्रेशर कुकर लादे। 5 मई को कश्मीर के लिए चले। 7 मई को पंजाब-जम्मू लाखनपुर बॉर्डर पर कोरोना जांच के लिए सैंपल लेकर जाने दिया। चालक ने भी रिपोर्ट का इंतजार किए बगैर अपना काम जारी रखा। 10 मई को बटमालू में प्रेशर कुकर उतारे गए। 11 मई को पुलवामा इंडस्ट्रियल एरिया से प्लाई बनाने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल लादकर यमुनानगर के लिए चल पड़े। 12 व 13 मई को सफर किया। 14 मई को दोपहर करीब 3.30 बजे जब ये पंजाब के सरहिंद के आसपास थे, तब शोपियों के डीसी की तरफ से सूचना दी गई कि चालक कोरोना पॉजिटिव है। इसके बाद अम्बाला प्रशासन चौकन्ना हुआ। रात को बीच सड़क पर ट्रक रुकवाया गया।
डिस्ट्रिक्ट क्वारेंटाइन कमेटी के इंचार्ज डॉ. राजेंद्र राय की रिपोर्ट के मुताबिक चालक के परिवार में 11 कांटेक्ट पता चले हैं जबकि अविवाहित क्लीनर के परिवार में 8 सीधे कांटेक्ट्स हैं। दोनों रोजाना करीब 20 सिगरेट पीते हैं। एक प्लेट में तरबूज काटकर खाया। दोनों अपना खाना साथ लेकर चले थे और रास्ते में किसी ढाबे पर नहीं रुके।
दोनों के दोबारा सैंपल लेकर जांच को भेजेः मुलाना अस्पताल की कोविड यूनिट के नोडल अधिकारी डॉ. एलएन गर्ग ने बताया कि दोनों को आइसोलेट कर दोबारा सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। आइसोलेशन वार्ड के इंचार्ज डॉ. मोहित सिंगला ने बताया कि चालक में कोई लक्षण नहीं है और न किसी प्रकार की तकलीफ है। क्लीनर को हल्की खांसी की शिकायत है।