कम खरीदार होने की वजह से किसानों ने सड़क पर फेंकी सब्जी और धरने पर बैठे, फिर जागा प्रशासन

  • किसानों के प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन ने सब्जी खरीदारों के पास की संख्या डबल की
  • पहले महज 200 खरीदारों को पास दे रखे थे, अब 400 को दिए गए पास

सिरसा. सिरसा के एमडीके स्कूल में बनाई गई अस्थाई सब्जी मंडी में शुक्रवार को सब्जी बेचने आए किसानों ने सड़क पर सब्जी बिखेर दी और धरने पर बैठ गए। दरअसल उनका कहना था कि जिला प्रशासन ने महज 200 सब्जी खरीदारों को पास इश्यू कर रखे हैं, इस वजह से खरीदार न होने के कारण किसानों की सब्जी बिक नहीं रही और खराब हो रही है। जबकि लॉकडाउन से पहले इतनी ही सब्जी वे मंडी में बेचकर जाते थे। किसान धरने पर बैठे तो जिला प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए और आनन-फानन में एसडीएम वहां पहुंचे। किसान व आढ़तियों के साथ बैठक की और पास की संख्या डबल करते हुए 400 कर दी। इसके बाद किसान व आढ़ती धरने से उठे।

स्कूल में बनाई गई सब्जी मंडी के बाहर किसान वा आढ़ती धरने पर बैठ गए। इसके बाद जिला प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए और आनन-फानन में पुलिस व अधिकारी मौके पर पहुंचे।

दरअसल सिरसा जिला प्रशासन ने कोरोना का प्रकोप फैलने पर किए गए लॉकडाउन में एमडीके स्कूल में अस्थाई सब्जी मंडी बनाई थी। इस सब्जी मंडी में किसानों की सब्जी खरीदने के लिए 200 पास दिए गए थे। किसानों का कहना था कि लॉकडाउन से पहले वे पूरी सब्जी सिरसा की सब्जी मंडी में बेचकर जाते थे, क्योंकि खरीदार ज्यादा थे।

लॉकडाउन में 200 खरीदार होने से सब्जी कम खरीदी जा रही है। इससे उनकी सब्जी खराब हो रही है। इस पर वे शुक्रवार को भड़क गए। धरने पर बैठ गए। ऐसा होता देख मार्किट कमेटी के सचिव विकास सेतिया, शहर थाना प्रभारी सुखबीर सिंह, नेता गोबिंद कांडा, सब्जी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान गंगा राम बजाज व एसडीएम जयवीर यादव मौके पर पहुंचे।

पुलिस व प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और किसानों व आढ़तियों को समझाया। उनके साथ बातचीत की। इसके बाद 400 सब्जी विक्रेताओं को पास जारी करने की बात पर सहमति बनी।

उन्होंने किसान व आढ़तियों के साथ बैठक की और उन्हें समझाया। अंत में सहमति बनी की सब्जी खरीदारों के पास डबल कर दिए जाएं। इसके बाद एसडीएम ने पास की संख्या 200 से बढ़ाकर 400 कर दी। विक्रेताओं को एक-एक घंटा सब्जी खरीदने के लिए दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग जरुरी होगी। इसके बाद किसान व आढ़ती धरने से उठे।

एसडीएम जयवीर यादव ने बताया कि प्रदर्शन की सूचना मिली थी। वैश्विक महामारी में सभी को सहयोग करना चाहिए। बातचीत से समस्या का समाधान होता है। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। आढ़तियों के आग्रह पर विक्रेताओं के लिए पास की संख्या बढ़ाकर 400 कर दी गयी है। एक-एक घंटे के हिसाब से खरीदारी का समय दिया गया है।