आगामी एक वर्ष की तकनीकी रूप से सशक्त योजना तैयार करें

  • सीडीएलयू यूनिवर्सिटी के विकास के बजट को लेकर कुलपति ने भावी प्लानिंग करने के लिए ब्रांच हेड्स को दिए निर्देश

डबवाली. सीडीएलयू कुलपति प्रोफेसर राजबीर सिंह सोलंकी ने विश्वविद्यालय के विभिन्न ब्रांच हेड्स के साथ ऑनलाइन बैठक लेते हुए कहा कि हमें लॉक डाउन की अवधि आगे बढ़ने की सम्भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी विकास के लिए एक ऐसी रणनीित तैयार करनी होगी जो तकनीकी रूप से सशक्त होने के साथ-साथ पारदर्शी भी हो। उन्होंने कहा कि भारतीय शिक्षा पद्धति के अंदर कोरोना महामारी काल के दौरान अनेक आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं तकनीक पूर्ण रूप से हावी है और इसका प्रयोग करते हुए शैक्षिक संस्थान विद्यार्थियों तक अपनी पहुंच कायम कर रहे हैं। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति ने कहा कि विद्यार्थी तकनीक के नवीनतम संसाधनों का उपयोग करके अपने ज्ञान में वृद्धि कर रहे हैं और अपनी इच्छा अनुसार इलेक्ट्रॉनिक रिसोर्सेज का प्रयोग करके शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, ऐसी स्थिति में विश्वविद्यालय का दायित्व बनता है कि वह अपने स्टेकहोल्डर जोकि विद्यार्थी हैं उन्हें प्रत्येक प्रकार की सुविधा मुहैया करवाकर उनका उचित मार्गदर्शन करे। इसलिए विश्वविद्यालय की सभी ब्रांच छात्र व विश्वविद्यालय हित को ध्यान में रखते हुए आगामी एक वर्ष की योजना तैयार करें। उन्होंने ब्रांच हेड्स को निर्देश दिए की वे कोविड-19 के संबंध में जारी मानकों को ध्यान में रखकर अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को राष्ट्रहित में अधिक से अधिक कार्य करने के लिए करने के लिए प्रेरित करें।

बजट के विभिन्न मदों का होगा विस्तृत विवरण तैयार

विसी ने अकाउंट शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजट विभिन्न मदों का एक विस्तृत विवरण तैयार करें । कुलपति ने अधिकारियो से पूछा की ब्रांचेज में कितना कार्य लंबित है उसे कितने समय तक पूरा कर लेंगे।
आईटी सेल को दिए ब्लू प्रिंट तैयार करने के निर्देश

आईटी सेल की इंचार्ज को कुलपति ने निर्देश दिए कि वह एक ब्लू प्रिंट तैयार करें । सामान्य शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विश्वविद्यालय परिसर के अंदर हरियाली एवं साफ सफाई का कार्य सुनिश्चित करें

कॉलेज लेवल पर ग्रीवांस सेल स्थापित हो
परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर सुल्तान सिंह ने बताया कि लॉकडाउन पीरियड में 40 पाठ्यक्रमों का परीक्षा परिणाम घोषित हो चुका हैं। कुलपति ने डीन ऑफ़ कॉलेजेस प्रोफेसर को निर्देश दिए की कॉलेज लेवल पर ग्रीवांस सेल बनाए।

डिस्टेंस के विद्यार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें मिलेगी

डिस्टेंस एजुकेशन डिटेकटर प्रोफेशन मोनिका वर्मा बताया कि डिस्टेंस के विद्यार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें प्रदान करवाने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय के पुस्तकालय के अधिकारियों के साथ उनका मंथन चल रहा है।