22 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक मिले बिजली बिल 15 मई तक जमा करवा सकेंगे

पानीपत. (रवीश कुमार झा) बिजली बिल जमा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। बिजली निगम की ओर बिजली बिल जमा करने के लिए 15 दिन से लेकर महीनेभर तक का समय बिजली उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। साथ ही जिन बिजली उपभोक्ताओं को मंथली बिजली बिल भेजे जा रहे हैं उन्हें इस महीने के 20 से 28 मई तक बिजली बिल जमा करने का मौका दिया जाएगा।
खास बात यह है होगी बिजली निगम की ओर से इसकी जानकारी मोबाइल मैसेज के माध्यम से सभी बिजली उपभोक्ताओं को भी दिया जाएगा ताकि उन्हें बिजली बिल जमा करने की अवधि के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल सके। बिजली निगम के एक्सईएन संजीव सिवाच ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कई बिजली उपभोक्ता बिल जमा नहीं करवा पाए थे। ऐसे में बिजली उपभोक्ताओं को समय दिया गया है ताकि वह बिजली बिल जमा करवा सकें। अगर बिजली उपभोक्ता किसी कारणवश ड्यू डेट के बाद बिजली बिल जमा करवाता है तो उसे सरचार्ज नहीं देना होगा।
सरकार की ओर से हरियाणा के जिलों में विदिशा की सर्विस सोमवार से शुरू की गई 33% स्टाफ के साथ ई दिशा का काम शुरू किया गया है। हालांकि अभी तक प्रशासन की ओर से लोगों के दौरान एक्सपायर हुए डाक्यूमेंट्स के बदले में फाइन लिया जाए या नहीं इस पर कोई फाइनल फैसला नहीं लिया गया है।
हरियाणा में 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा
बिजली निगम के आंकड़ों के मुताबिक पूरे हरियाणा में यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के करीब 60 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। अब तक बिजली निगम के पास सिर्फ 20 प्रतिशत बिजली उपभोक्ताओं से रेवेन्यु आया है। 80 प्रतिशत यानि कि करीब 48 लाख बिजली उपभोक्ताओं की ओर से बिजली बिल जमा नहीं किया गया है। बिल जमा करने की अवधि बढ़ाने से बिजली उपभोक्ता को जहां बिजली बिल जमा करने का मौका मिलेगा। वहीं, बिजली निगम के पास भी रेवेन्यु आएगा। बिजली निगम के चीफ इंजीनियर कमर्शियल संदीप कपूर की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक जिन बिजली उपभोक्ताओं के घर 22 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक बिजली बिल डिलीवर किया गया है। वैसे बिजली उपभोक्ता 15 मई तक अपने नजदीकी बिजली निगम के सेंटर जाकर या फिर ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करवा सकते हैं।
मंथली बिजली बिल जमा करने वाले 20 से 28 मई तक बिल जमा करवा सकेंगे
बिजली निगम की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक मंथली बिजली बिल जमा करने वाले बिजली उपभोक्ताओं को मई महीने में 20 से 28 मई तक बिल जमा करने का समय दिया गया है।
बिजली बिल जेनरेट होने की तारीख से एक महीने आगे का मिलेगा समय
बिजली निगम की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल जेनरेट होने की तारीख से अगले एक महीने का समय बिजली बिल जमा करने के लिए दिया जाएगा। 15 अप्रैल से लेकर अब तक जेनरेट होने वाले सभी बिजली बिलों पर यह कंडीशन्स लागू होंगे। जानकारी के लिए अगर किसी बिजली उपभोक्ता का बिजली का बिल 12 मई को जेनरेट होता है तो उसे बिल जमा करने के लिए अगले एक महीने का समय दिया जाएगा यानि कि वह 11 जून 2020 तक बिजली बिल जमा करवा सकेंगे। खास बात यह होगी कि किसी कारणवश अगर बिजली उपभोक्ता एक महीनेे बाद बिजली का बिल जमा करते हैं तो उनसे कोई सरचार्ज नहीं लिया जाएगा। गलती से अगर बिजली निगम सरचार्ज ले भी लेती है तो बिजली उपभोक्ता संबंधित एसडीओ के पास जाकर उसे अगले बिल में एडजस्ट करवा सकते हैं।