लॉकडाउन के बीच आईजीयू में बीए, बीकॉम, बीएससी सेमेस्टर एग्जाम की डेट शीट जारी, 23 जून से होंगी परीक्षाएं

रेवाड़ी. कोरोना वायरस के चलते बंद चल रहे विश्वविद्यालयों में अब गतिविधियां शुरू हो गई। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से कॉलेजों में रेगुलर व रि-अपीयर की परीक्षाओं को भी रद कर दिया गया था। अब आईजीयू मीरपुर की ओर से बीए, बीकॉम, बीएससी के छठे सेमेस्टर परीक्षाओं की डेटशीट जारी की गई है। परीक्षाओं का आयोजन 23 जून से शुरू किया जाएगा।

नए सत्र को देखते हुए इस बार परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। साथ ही बिना मास्क के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। ये सभी कदम कोरोना वायरस को देखते हुए उठाए गए हैं। बता दें कि आईजीयू की ओर से बीए, बीकॉम और बीएससी छठे सेमेस्टर की परीक्षा कराई जा रही है।

तीन शिफ्टों में होगी परीक्षा

विवि के उप-परीक्षा नियंत्रक सुरेश कुमार धनेरवाल ने बताया कि बीए, बीकॉम और बीएससी के छठे सेमेस्टर की सभी परीक्षाओं और दूसरे एवं चौथे सेमेस्टर की रि-अपीयर परीक्षाओं के लिए 23 जून तिथि रखी गई है। परीक्षाओं का आयोजन तीन शिफ्ट में करवाया जाएगा। जिनमें प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे की होगी।

सुबह 9 से 11 बजे मानविकी विषय, दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक विज्ञान विषय और शाम 3 बजे से 5 बजे तक वाणिज्य विषय की परीक्षाएं होंगी। धनेरवाल ने बताया कि अभी हमने केवल छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं ही शुरू की हैं और दूसरे व चौथे सेमेस्टर में केवल रि-अपीयर वाले छात्रों की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

परीक्षा शुरू होने से पहले हर दिन भवन को करना होगा सेनेटाइज

उप परीक्षा नियंत्रक धनेरवाल ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षाओं का सफलतापूर्वक आयोजन करवाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। परीक्षा केंद्रों पर सेंटर सुपरिटेंडेंट एवं सुपरिटेंडेंट इन चीफ की यह जिम्मेदारी होगी कि वह सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए परीक्षाओं का आयोजन करवाएं।

विद्यार्थियों की परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग करवाई जाए और बिना मास्क के किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश न दिया जाए। इसी प्रकार सीटिंग प्लान इस प्रकार से बनाया जाए कि किसी भी कमरे में 20 से अधिक विद्यार्थी नहीं बैठने पाए। हर बार परीक्षा आरंभ होने से पहले परीक्षा भवन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाए।

परीक्षा तिथियों के बारे में अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाई गई है।

20 अप्रैल से थी दूसरे और चौथे सेमेस्टर की रि-अपीयर परीक्षा

कॉलेजों में बीए, बीकॉम और बीएससी दूसरे और चौथे सेमेस्टर की रि-अपीयर परीक्षाएं 20 अप्रैल को होनी थी। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए कॉलेजों की छुट्टियां कर दी गई थी। संक्रमण के चलते ही रि-अपीयर की परीक्षाएं भी रद कर दी गई थी। इसके बाद से विद्यार्थियों की ऑनलाइन ही पढ़ाई कराई जा रही है।