मारूति के गुड़गांव प्लांट में 18 मई से शुरू होगा गाड़ियों का उत्पादन

  • हरियाणा में कोरोन मरीजों की संख्या पहुंची 780
  • ठीक होने वालों में भी इजाफा, अब तक 342 अस्पताल से डिस्चार्ज

पानीपत/गुड़गांव. हरियाणा में लॉकडाउन फेज-3 का 10वां दिन है। अभी तक कोरोना मरीजों की संख्या 780 पहुंच गई है। जबकि इनमें से 342 ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां लगभग शुरू हो गई है। इसी कड़ी में मारूति के गुड़गांव प्लांट में 18 मई से गाड़ियों का उत्पादन शुरू हो जाएगा। 50 दिन के इंतजार के बाद मानेसर सयंत्र शुरू हो गया है।

कंपनी के मानेसर प्लांट में काम शुरू हो गया है। मंगलवार को इस प्लांट में 2500 कर्मी काम करने पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि कंपनी गुड़गांव प्लांट में उत्पादन की तैयारी भी कर रही है। धीरे-धीर स्टाफ काम पर लौट रहा है। सभी कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की हिदायत दी गई है। कंपनी ने एक वैलनेस मित्र नाम का एप्लीकेशन भी बनाया है, जिससे श्रमिकों के स्वास्थ्य, उनकी लोकेशन और अन्य समस्याओं से संबंधित डाटा जुटाया है। मानेसर सयंत्र को शुरू करने की अनुमति जिला प्रशासन ने 22 अप्रैल को दी थी।

गुड़गांव में क्रिकेट खेलना पड़ा महंगा मामला हुआ दर्ज

लॉकडाउन के दौरान सोहना रोड स्थित सोसायटी में रहने वाले निवासियों को क्रिकेट खेलना महंगा पड़ गया। आरडब्ल्यूए पदाधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने रिहायशी पर केस दर्ज कर लिया। सोहना रोड स्थित तत्वम विलाज सोसायटी आरडब्ल्यूए ने पुलिस को एक वीडियो दिया। वीडियो में कुछ रिहायशी क्रिकेट खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं। आरोप है कि सोसायटी में रहने वाले आनंद लॉकडाउन के दौरान गत 30 अप्रैल को सोसायटी में क्रिकेट खेल रहे थे। उस समय पुलिस के आने पर आरोपी ने माफी मांगते हुए दोबारा ऐसा न करने का वादा किया था। आरोप है कि गत रविवार को वे फिर से सोसायटी में क्रिकेट खेलने लगे। सोसायटी के सुरक्षाकर्मी ने जब उन्हें खेलने से मना किया तो आरोपी ने सुरक्षाकर्मी को धमकाकर भगा दिया। जिस पर आरडब्ल्यूए की ओर से वीडियो बनाकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई।

गुड़गांव में तीन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, उन्हें हरियाणा में नहीं जोड़ा गया

गुड़गांव में अब तक 10 से अधिक मृतकों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई जा चुकी हैं। जिनमें अधिकतर अलग-अलग प्रदेशों के शामिल हैं। मंगलवार को पिछले कई दिन से रखे चार शवों में से तीन मृतकों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। रविवार को सेक्टर-31 में एडमिट एक पेशेंट की मौत के बाद स्वैब के सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। वहीं सीएमओ डा. जेएस पूनिया ने पुष्टि करते हुए कहा कि तीन अलग-अलग प्रदेशों के लोगों की गुड़गांव में मौत हो गई थी, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दिल्ली, यूपी व पश्चिम बंगाल में इस संबंध में सूचित कर दिया गया है। उन्हें हरियाणा में नहीं जोड़ा गया है।

प्रदेश में गुरुवार से गेहूं खरीद के 550 केंद्र होंगे बंद

प्रदेश में गेहूं खरीद शुरू हुए 24 दिन हो चुके हैं। अब तक मंडियों में 64.25 लाख टन से अधिक गेहूं खरीदा जा चुका है। इस अवधि में मजदूरों की कमी के बावजूद सरकार ने तेजी से खरीद कराई है। सरकार ने 1831 केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू की थी। अब ऐसे खरीद केंद्रों को बंद करने की तैयारी है, जहां आवक ही नहीं हो रही। इनमें 550 केंद्र ऐसे हैं, जहां गेहूं नहीं आ रहा। 14 मई से इन केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा।

हरियाणा में मरीजों का आंकड़ा 780 पहुंचा

  • हरियाणा में अब तक गुड़गांव में 161, सोनीपत में 118, फरीदाबाद में 117, झज्जर में 83, नूंह में 59, अम्बाला में 42, पलवल में 37, पानीपत में 36, पंचकूला में 23, जींद में 18, करनाल में 15, यमुनानगर में 8, सिरसा और फतेहाबाद में 7-7, भिवानी और रोहतक में 6, महेंद्रगढ़ में 5, हिसार, रेवाड़ी और चरखी दादरी में 4-4, कैथल और कुरुक्षेत्र में 3-3 पॉजिटिव मिले। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है।

  • प्रदेश में अब कुल 342 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह में 57, गुड़गांव में 54, फरीदाबाद में 57, अम्बाला में 38, पलवल 33, सोनीपत में 24, पंचकूला में 18, झज्जर में 10, पानीपत में 8, करनाल में 5, सिरसा और यमुनानगर में 4-4, यमुनानगर, भिवानी और हिसार में 3-3, कैथल, कुरुक्षेत्र, रोहतक में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं।