बिजली के फिक्स चार्ज में 25% की छूट, शेष 75% बिना किसी ब्याज के अगले 6 बिल के साथ जमा कर सकते हैं

  • प्रति माह 40 हजार रुपए तक के फिक्स चार्ज पर 10 हजार की छूट भी

पानीपत. लॉकडाउन से प्रभावित उद्योग और कारोबार जगत को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने बिजली के फिक्स चार्ज में कुछ रियायत देने की घोषणा की थी। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) ने मंगलवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया। 20 किलोवाट से अधिक लोड वाले कनेक्शन पर फिक्स चार्ज में लगातार तीन माह (मार्च से मई) तक 25 फीसदी की छूट दी जा रही है।
शेष 75 फीसदी फिक्स चार्ज अगले 6 बिलों यानी जुलाई से दिसंबर 2020 के बिल में बिना किसी ब्याज के जमा कर सकते हैं। यूएचबीवीएन के चीफ इंजीनियर ने इसे लागू करने के लिए सभी एसई, एक्सईएन, एसडीओ और इंचार्ज सब-डिविजन ऑफिस को नोटिफिकेशन भेज दिया है।
फिक्स चार्ज की 2 श्रेणी
नॉन-डोमेस्टिक, इंडस्ट्रियल को छूट सरकार ने घरेलू और कृषि कनेक्शन को छोड़कर सभी को फिक्स चार्ज में राहत दी है। इसमें दुकानदार भी शामिल होंगे। इसके लिए सरकार ने दो कैटेगरी बनाई है।दिसंबर तक चार्ज जमा करने की छूट फिक्स चार्ज का शेष 75 फीसदी हिस्सा जमा करने के लिए सरकार ने 7 माह का वक्त दिया है। मतलब कि जुलाई से दिसंबर 2020 के बिजली बिल में बिना किसी ब्याज के फिक्स चार्ज जमा कर सकते हैं। यह फिक्स चार्ज 6 किस्तों में जमा करने होंगे।
40 हजार तक फिक्स चार्ज तो 10 हजार रुपए की छूट

जिस किसी नॉन-डोमेस्टिक या इंडस्ट्रियल बिजली कनेक्शन का प्रति माह फिक्स चार्ज 40 हजार रुपए तक होगा। उन्हें 10 हजार रुपए तक की छूट मिलेगी। मतलब कि किसी का फिक्स चार्ज अगर 10 हजार की जगह 9 हजार रुपए है तो उसे पूरी छूट मिलेगी।

40 हजार से अधिक फिक्स चार्ज पर 25 फीसदी की छूट

20 किलोवाट लोड से ऊपर के कनेक्शन या प्रति माह 40 हजार रुपए से अधिक के फिक्स चार्ज पर 25 फीसदी की छूट मिलेगी।