अभी जा रहे हैं, हालात अच्छे रहे तो फिर लौटेंगे हरियाणा

  • एमपी के सागर के लिए तीसरी बार रवाना प्रवासी, आज एक और ट्रेन जाएगी छतरपुर

रेवाड़ी. जिला में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी का सिलसिला लगातार जारी है। मंगलवार को छठे दिन पंजीकृत प्रवासी श्रमिकों के लिए एक और ट्रेन मध्यप्रदेश के सागर शहर के लिए रवाना की गई है। यह सागर के लिए तीसरी ट्रेन है जबकि दो ट्रेन इससे पहले रवाना की जा चुकी है। वहीं बुधवार को भी एक और ट्रेन को मध्यप्रदेश के छतरपुर के लिए रवाना किया जाएगा।
मंगलयात्रा की कामना के साथ किया विदा
जिले में फसल कटाई व अन्य कार्यों के लिए आए हुए इन प्रवासी श्रमिकों का पंजीकरण किया जा रहा है। पंजीकरण के आधार पर सरकार की तरफ से इनके लिए ट्रेनों व बसों की व्यवस्था की जा रही है और उसी आधार पर इन्हें घर भेजा जा रहा है। जिला में यह लगातार छठा दिन है जब प्रतिदिन एक या दो ट्रेनों का रवाना किया जा रहा है। अभी तक सर्वाधिक ट्रेन मध्यप्रदेश के लिए रवाना की गई है जबकि दूसरे नंबर पर बिहार है। यूपी के श्रमिकों को भी बसों के जरिए भेजा जा रहा है। यूपी के हजारों श्रमिकों को अभी तक रोडवेज की 200 से अधिक बसों का संचालन करके इन्हें घर पहुंचाया गया है। चूंकि एमपी-बिहार काफी दूर है और यहां के श्रमिकों की भी तादाद बहुत अधिक है इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की तरफ से रेल के जरिए इन्हें इनके गांवों तक भेजने की व्यवस्था की गई है।
अभी आगामी दिनों में भी यूपी, एमपी व बिहार के लिए और अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। मंगलवार की शाम को लगभग साढ़े 7 बजे मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के इन 1440 श्रमिकों को पहले गांवों से बसों के जरिए शेल्टर होम और उसके बाद इन्हें स्टेशन पर लाया गया। इससे पहले शेल्टर होम में इनके लिए खाने की व्यवस्था की गई। स्टेशन से एसडीएम रविंद्र यादव, डीएसपी हंसराज,एसीएम जयपुर मंडल राजेश सिंह, सीटीआई मनोज स्वामी, स्टेशन मास्टर भूपेंद्र यादव, इंस्पेक्टर सुरेश, सतीश मस्तान व आरएसओ रमेश वशिष्ठ ने इन यात्रियों को मंगल कामना के साथ रवाना किया।