केंद्रीय आईटी मंत्रालय की ओर से आयोजित की जाएगी सीएससी ओलिंपियाड, देशभर से बच्चे देंगे परीक्षा, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

रेवाड़ी. ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के बच्चों का शैक्षणिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत अटल सेवा केंद्र (सीएससी) ओलिंपियाड शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से बच्चे घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बच्चों को सीएससी सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 125 रुपए की फीस भी निर्धारित की हुई है। सीएससी द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। इसके लिए ओलंपियाड सितंबर माह में ऑनलाइन होगा।

कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के बच्चे विभिन्न विषयों में करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
ओलिंपियाड में कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के बच्चे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। कक्षा तीसरी से दसवीं के लिए हिंदी, अंग्रेजी, गणित व साइंस और कक्षा 11वीं व 12 वीं के लिए बायोलॉजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री आदि विषयों के अनुसार पंजीकरण करें। बच्चों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद सीएससी के द्वारा अाईडी और पासवर्ड भी दिया जाएगा। इससे बच्चे अपने घर पर ही मोबाइल या लैपटॉप में आईडी व पासवर्ड के साथ वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित एवं कक्षा से संबंधित अध्ययन किया जा सकता है।
ओलंपियाड सभी सीएससी सेंटर पर होगा
यह ओलिंपियाड विभिन्न राज्यों के करीब तीन लाख से अधिक सीएससी पर होगा। सीएससी के ऑनलाइन नेटवर्क के माध्यम से कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों के लिए खुला रहेगा। इसके माध्यम से केंद्र सरकार की इस योजना से छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही उनमें प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए मदद मिलेगी। बच्चों की नवीनतम पैटर्न और सिलेबस विभिन्न मानक पर मौके टेस्ट की तैयारी के लिए भी सहायता होगी।

तीन स्तर पर आयोजित ओलिंपियाड में प्रतिभागी को मिलेगी रैंक
ओलिंपियाड तीन स्तर पर आयोजित करवाई जाएगी, जिसमें जिला स्तर पर, प्रदेश स्तर व नेशनल स्तर पर बच्चों का चयन होगा। चयनित बच्चों को रैंक के आधार पर ही लिया जाएगा। परीक्षा के लिए लर्निंग आउटकम्स के प्रत्येक ग्रेड का दो बार मूल्यांकन होगा। प्रत्येक विषय के ओलिंपियाड के लिए प्रतिभागी को ही भुगतान करना होगा।
सीएससी ओलिंपियाड के पंजीकरण शुरू : डीएम
केंद्र सरकार के द्वारा बच्चों की सुविधा के लिए ऑनलाइन शिक्षा व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सीएससी ओलंपियाड योजना शुरु की गई है। कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के बच्चे वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद बच्चे अपने मोबाइल व कम्प्यूटर पर आईडी व पासवर्ड से लॉगइन करके तैयारी कर सकते हैं। सभी वीएलई बच्चों का पंजीकरण अवश्य करें।