शिव नगर कंटेनमेंट जोन घोषित और 25 टीमें सर्वे में जुटीं,10 लोगों के भेजे सैंपल

  • कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति ने खरीदी थी नोहरिया बाजार से सब्जी

सिरसा. शहर में कोरोना संक्रमण (कोविड-19) ने 38 दिन के बाद एक बार फिर दस्तक दे दी है। शहर की बंसल कॉलोनी में तीन और डबवाली के रोड़ी गांव में एक और नांदेड से आए दो श्रद्धालुओं के पॉजिटिव केस सामने आने के बाद अब कंगनपुर रोड स्थित शिव नगर में भी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन अलर्ट हो गया। जहां एक ओर काेरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों को तलाश कर उनकी स्वास्थ्य जांच शुरू कर दी गई है वहीं दूसरी ओर कॉलोनी को भी कंटेनमेंट जाेन घोषित कर स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। शहर की मार्बल शाॅप पर प्रबंधक का काम देख रहे एक व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिले और जांच करवाई तो रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। हालांकि इससे चार दिन पहले ही सिविल अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया।

दो गलियां पूरी तरह सील,आसपास का एरिया बफर जोन में

पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की सिफारिश पर जिला प्रशासन ने शिव नगर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। दो गलियां पूरी तरह सील कर दी गई है और आसपास के एरिया को बफर जोन में बदल दिया है। डोर-टू-डोर सर्वे का काम शुरू कर दिया है। शनिवार सुबह डीएसपी राजेश चेची सहित पुलिस अधिकारियों ने क्षेत्र की गलियों का भी निरीक्षण किया और पुलिस व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। इस एरिया में करीब 350 घर है और करीब 6600 की आबादी है। इनकी अब प्रतिदिन स्क्रीनिंग की जाएगी। क्षेत्र में स्क्रीनिंग के लिए आशा वर्कर व एएनएम की 25 टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कन्टेनमेंट जोन में आने वाले हर घर को सेनिटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की डोर टू डोर स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग करेंगी। प्रत्येक टीम को 50 घरों की जिम्मेवारी सौंपी गई है। इस कार्य की निगरानी के लिए पांच आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और दो महिला एवं बाल विकास अधिकारी को तैनात किया गया है।
स्काउट पुत्र ने दी बाजारों में ड्यूटी

जिस परिवार का मुखिया कोरोना पॉजिटिव आया है। उसकी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। संक्रमित व्यक्ति ने बताया कि वह इन दिनों कहीं भी बाहर नहीं गए। हां, लॉक डाउन के दौरान फल-सब्जी खरीदने के लिए नोहरिया बाजार जरूर जाते थे। वहां से रेहड़ी चालक से उन्होंने सब्जी खरीदी थी। ऐसे में अंदेशा है कि कहीं वहीं से कोरोना संक्रमण न आ गया हो। इसके अलावा उक्त व्यक्ति का करीब 16 वर्षीय बेटा भी स्काउट है । इस दौरान उनके बेटे ने शहर के शिव चौक, सुभाष चौक, परशुराम चौक से शाह सतनाम चौक तक ड्यूटी दी। इस दौरान लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जागरूक किया था।