ऑड-इवन फार्मूला ताेड़कर दुकानें खाेलने पर 30 दुकानदारों पर 15,500 रुपए जुर्माना, एक बेकरी सील

यमुनानगर. शनिवार का दिन प्रशासनिक नियम व कायदे न मानने वालों पर भारी रहा। व्यापारियाें के हक के लिए ज्ञापन देने वाले उद्योग व्यापार मंंडल के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र मित्तल खुद कार्रवाई के शिकार हो गए। ऑड-इवन फार्मूला शहर में शनिवार को लागू हुआ। इसे न मानने पर सबसे पहला चालान महेंद्र मित्तल (दुकान नंबर एक था, लेकिन शनिवार को दो नंबर वाली दुकानें ही खुल सकती थी) का हुआ। उनकी दुकान पर एसडीएम दर्शन कुमार और नोडल आॅफिसर अनिल नैन पहुंचे तो मित्तल बाेले कि वे तो पतंजलि की दवाएं बेच रहे हैं। दवा बेचने वाले पर ऑड-इवन फार्मूला लागू नहीं होता।
प्रशासन ने उनसे दवा बेचने का लाइसेंस मांगा, जाे उनके पास नहीं था। इस पर उनका चालान किया गया। इसके बाद उन्होंने पुराना रादौर रोड स्थित अपनी दुकान बंद की। इसके बाद टीम रेलवे रोड स्थित शंकर बेकरी पर पहुंची। यहां 60 साल का व्यक्ति बेकरी पर बैठा था। यहां पर कइयाें ने मास्क तक नहीं लगाया हुआ था। न ही सोशल डिस्टेंसिंग थी। इस पर प्रशासन ने इसे सील कर दिया। इस पर कितना जुर्माना लगेगा, इसका आंकलन किया जा रहा है। शाम चार बजे तक कुल 32 दुकानों पर कार्रवाई की गई। 31 के ऑड-इवन का नियम न मानने पर चालान किया गया तो एक को सील किया गया। जिन दुकानदारों का चालान हुआ, उनसे 15500 रुपए जुर्माना वसूला गया है। यानी हर दुकानदार से 500 रुपए।
अनिल नैन ने बताया कि इन दुकानों पर एक सप्ताह बाद फिर चेकिंग की जाएगी। अगर तब भी नियम टूटता मिला ताे उनसे एक सप्ताह का जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं महेंद्र कुमार मित्तल के भाई संजय मित्तल ने कहा कि उन्होंने दुकान पर पतंजलि की दवाएं रखी हैं। इसलिए दुकान खोली थी। प्रशासन आया तो दुकान बंद कर दी थी। ऑड-इवन के खिलाफ सोमवार को डीसी से मिलेंगे।
किस दिन कौन-सी खुलेंगी दुकान| लॉकडाउन तीन में बाजार में भीड़ न जुटे इसके लिए प्रशासन ने ऑड-इवन फार्मूला लागू किया है। प्रशासन ने शहर की दुकानों पर नंबरिंग की है। जिस दुकान पर एक नंबर लिखा है, वह दुकान सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेगी। दो नंबर वाली दुकानें मंगलवार, वीरवार और शनिवार को खुलेंगी। इनके अलावा सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खेड़ा मोहल्ला बाजार व मीरा बाई बाजार की दाईं ओर दुकानें खुलेंगी और मंगलवार, वीरवार व शनिवार को खेड़ा मोहल्ला बाजार व मीरा बाई बाजार की बाई ओर दुकानें खुलेंगी। मेडिकल स्टोर और दूध डेयरी की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें रविवार को बंद रहेंगी। दुकानों का समय सुबह आठ से शाम चार बजे तक रहेगा, जबकि दूध डेयरी सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खोल सकते हैं।
यहां कंफ्यूजन| पुलिस और दुकानदार उलझे रहेः पिज्जा और बेकरी पर ऑड-इवन लागू होगा या नहीं, इस बात को लेकर पिज्जा, बर्गर बनाने वाले रेस्टोरेंट और बेकरी को लेकर कंफ्यूजन रहा। पुलिस जब इन्हें बंद कराने पहुंची तो दुकानदार बोला कि उन पर यह नियम लागू नहीं है। मॉडल टाउन स्थित हांगरीस रेस्टोरेंट पर दोपहर साढ़े 12 बजे राइडर कर्मी पहुंचे। उन्होंने कहा कि ऑड-इवन लागू है। शनिवार को दो नंबर वाली दुकानें खुलेंगी। मालिक आया और बोला कि उनकी डीसी से मीटिंग हुई है। रेस्टोरेंट पर ये नियम लागू नहीं होगा। बाद में पुलिस वहां से चली गई। इस तरह का कंफ्यूजन कई जगह मिला।