एमएससी व पीएचडी की परीक्षा, शाेध पेपर, वायवा व सेमिनार भी ऑनलाइन हाेंगे, रिजल्ट जल्दी घाेषित करेगा एचएयू

  • एचएयू यूजी और पीजी के स्टूडेंट के भी ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव टाइप हाे सकती है परीक्षा
  • परीक्षा संपन्न कराने काे विशेष समिति गठित

पानीपत. (महबूब अली) काेराेना से बचाव के मद्देनजर एचएयू ने एक और अहम निर्णय लिया है। एमएससी, पीएचडी के स्टूडेंट के ऑनलाइन शाेध पेपर, वायवा हाेंगे। यही नहीं छात्र ऑनलाइन ही सेमिनार में भी शामिल हाे सकेंगे। इसके अलावा यूजी और पीजी के छात्र-छात्राअाें की भी ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर ही परीक्षा कराने की तैयारी विवि कर रहा है। फाइनल वर्ष के स्टूडेंट की परीक्षा ऑनलाइन और ऑब्जेक्टिव टाइप कराने के लिए समिति भी गठित की गई है। जाे जल्द इस पर निर्णय लेगी। यही नहीं इस बार सभी छात्र-छात्राअाें का रिजल्ट जल्द घाेषित किया जा सकता है। प्रथम और िद्वतीय वर्ष के कुछ परीक्षार्थियाें की परीक्षा लाॅकडाउन से पहले ही संपन्न कराई जा चुकी है।

प्रैक्टिकल भी हाे सकते हैं ऑनलाइन
एचएयू सूत्राें के अनुसार इस बार फाइनल वर्ष के स्टूडेंट के प्रैक्टिकल भी ऑनलाइन ही कराए जा सकते हैं। चूंकि फाइनल इयर में प्रैक्टिकल अनिवार्य है। ऐसे में विश्वविद्यालय का फाेकस न्यूनतम समय में प्रैक्टिकल और परीक्षा कराकर रिजल्ट देने का है।

प्रवेश परीक्षा में हाे सकते हैं बदलाव
एचएयू के सूत्राें के अनुसार काेराेना के कारण सत्र में देरी और अगले सत्र काे सही करने के क्रम में विवि इस बार प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर सकता है। विवि प्रवेश प्रक्रिया काे न्यूनतम समय में कराने काे ना केवल मेरिट की संख्या कम कर सकती है बल्कि एडमिशन प्रक्रिया काे और सरल भी कर सकता है।

एचएयू के अलावा काेल और बावल में भी ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी
एचएयू के अलावा काेल, बावल के एग्रीकल्चर काॅलेज के फाइनल वर्ष के छात्राें की परीक्षा ऑनलाइन की तैयारी चल रही है। गठित समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट साैंपेगी। इसके बाद ही आगे का निर्णय लिया जाएगा।

विवि की परीक्षा काे लेकर तैयारी पूरी है। जैसे ही शासन स्तर से परीक्षाओं काे लेकर निर्णय हाेगा, विवि न्यूनतम, समय में परीक्षाएं कराते हुए रिजल्ट जारी करेगा। हालांकि परीक्षा गठित समिति के निर्णय पर डिपेंड करेंगी। एमएससी और पीएचडी के छात्राें की परीक्षा, रिसर्च पेपर, वायवा ऑनलाइन ही हाेंगे। यह तय किया जा चुका है।-डाॅ. केपी सिंह, कुलपति, एचएयू।-एचएयू के पीजी और यूजी के हाेंगे ऑनलाइन एग्जाम