हरियाणा में आसानी से प्रवेश कर रहे प्रवासी तो राजस्थान सीमा पर अपनों को ही नो इंट्री

  • 11 लोगों ने राजस्थान पुलिस व प्रशासन से एंट्री की मांग की, नहीं हुआ समाधान

डबवाली. उपमंडल में हरियाणा पुलिस की नाकेबंदी से प्रवासी आसानी से प्रवेश कर रहे हैं लेकिन राजस्थान और पंजाब पुलिस नाकों से अपनों को ही वापस भेज रहे हैं। शनिवार को पंजाब की ओर से 11 लोग हरियाणा में बठिंडा रोड से प्रवेश कर चौटाला हाईवे पर राजस्थान सीमा पर संगरिया पहुंच गए लेकिन राजस्थान निवासी होने के बावजूद उन्हें पुलिस ने राजस्थान में प्रवेश नहीं करने दिया। जिससे एक महिला और बच्चे सहित 11 लोग दिन भर राजस्थान पुलिस और प्रशासन से एंट्री की मांग करते रहे लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ और ना ही हरियाणा पुलिस और प्रशासन की कोई टीम मौके पर पहुंची।
एक और पंजाब जबकि दूसरी ओर राजस्थान सीमा से सटे उपमंडल में पुलिस व प्रशासनिक टीमों की लापरवाही के चलते प्रवासी लोगों का आना लगातार बना हुआ है वहीं हरियाणा पुलिस और प्रशासन के मुकाबले पंजाब और राजस्थान सीमा पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अधिक सक्रिय है। जिसके चलते हरियाणा में रोजाना पंजाब और राजस्थान से लोगों का प्रवेश हो रहा है जबकि उन्हें पंजाब और राजस्थान में एंट्री नहीं मिल रही है। शनिवार को अल सुबह 4 बजे पंजाब की ओर से 11 लोग हरियाणा में प्रवेश कर गए और दोपहर बाद चौटाला में राजस्थान सीमा पर पहुंच गए लेकिन राजस्थान के लाडनू निवासी होने के बावजूद उन्हें राजस्थान सीमा पर प्रवेश नहीं करने दिया गया जिससे हरियाणा प्रशासन की ओर से भी उनकी सुध नहीं ली गई और दिन भर से लोग असहाय फंसे हुए हैं। राजस्थान में प्रवेश के लिए ईपास बिना किसी को एंट्री नहीं होने के चलते असमंजस बना हुआ है और हरियाणा में भी उपमंडल प्रशासन की ओर से मुस्तैदी न होने के चलते प्रवासियों और आमजन को दुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

40 हजार किराया लेकर पंजाब सीमा से ही वापिस चला गया गाड़ी चालक
चौटाला में राजस्थान सीमा पर फंसे निर्मल कुमार निवासी लाडनूं ने बताया कि लुधियाना से उन्होंने निकलने के लिए राजस्थान में पोर्टल पर अप्लाई किया और वहां से अपने ट्रैवल ऑप्शन को बदलकर राजस्थान में आने का मैसेज मिलने पर निजी वाहन लेकर रवाना हो गए और इसके लिए ₹40 हजार राजस्थान तक का किराया भी पंजाब के गाड़ी चालक ने ले लिया लेकिन पंजाब से बाहर निकलते वक्त नाके पर पुलिस ने रोककर गाड़ी को वापस कर दिया जिससे वे उतर कर पैदल ही रवाना हो गए और बठिंडा हाईवे पर हरियाणा में प्रवेश किया और चौटाला तक पहुंच गए। चौटाला गांव क्रॉस करने के बाद राजस्थान के संग रिया सीमा पर पुलिस टीम ने उन्हें रोक लिया और राजस्थान में एंट्री नहीं करने दी।

‘लोग फंसे होने की हमें कोई सूचना नहीं’

इस बारे में डीएसपी कुलदीप सिंह ने बताया कि ऐसी जानकारी नहीं है। सिटी थाना प्रभारी से इस बारे में पूछ सकते हैं। सिटी थाना प्रभारी सत्यवान शर्मा ने बताया कि ना कैसे लोगों ने एंट्री की है तो इसका रिपोर्ट ली जाएगी और अनाधिकृत प्रवेश बंद है। वहीं सदर थाना प्रभारी राजेंद्र मोर ने बताया कि हमारे इलाका में खेतों और अन्य रास्तों से लोग आ रहे हैं इनका पुलिस को पता नहीं चलता लेकिन राजस्थान सीमा पर हरियाणा में लोग फंसे होने की भी हमें कोई सूचना नहीं है।