सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बनाने पर दो दुकानें की सील, जिम करवाया बंद, 7 को नोटिस

  • सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बनाने पर दो दुकानें की सील, जिम करवाया बंद, 7 को नोटिस

राेहतक. कोविड-19 से बचाव के नियमों की अनदेखी किए जाने पर शुक्रवार को नगर निगम की टीम ने 2 दुकान और एक जिम को सील कर दिया। 7 दुकानदारों को चेतावनी नोटिस जारी हुआ। लॉकडाउन 3.0 में छूट देते हुए दुकानें खोलने का शेड्यूल निर्धारित किया है। साथ ही दुकानदारों को मास्क, सेनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग आदि के पालन और अतिक्रमण नहीं करने की सख्त हिदायत दी गई। इसके बावजूद दुकानदारों की आेर से लापरवाही बरतने की शिकायत पर शुक्रवार को नगर निगम के एलओ सुरेंद्र गोयल की अगुवाई में निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सभी बाजारों का दौरा किया। एलओ सुरेंद्र गोयल ने बताया कि इस दौरान माल गोदाम रोड पर कपड़े का एक शोरूम सील किया गया। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन नहीं थी। दुकान में ग्राहकों की भीड़ थी और दुकानदार द्वारा 12 वर्ष के एक बच्चे से भी काम लिया जा रहा था। छोटूराम चौक पर बाइक बिक्री की दुकान पर अतिक्रमण करके बाइक लगाई थी। लिहाजा इस दुकान को सील किया गया। इसी क्रम में गोहाना अड्‌डा क्षेत्र में स्थित एक जिम के खिलाफ सील करने की कार्रवाई हुई है।क्योंकि प्रशासन की ओर से जिम खुलने पर अभी पाबंदी चल रही है। वहीं, शहर के 9 तंग बाजारों में अभी भी कुछ दुकानदार नंबर सिस्टम को फाॅलो नहीं कर रहे। इस पर शौरी मार्केट में प्रधान ने चेतावनी देकर 3 दुकानों को
बंद करवाया।
नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गाेदारा ने बताया कि बाजार खुलने के दौरान जहां भी लापरवाही मिलेगी, वहां सख्त कार्रवाई हाेगी। अतिक्रमण करने वाले भी बख्शे नहीं जाएंगे। निगरानी के लिए सभी 9 बाजार में निगम कर्मचारियों की अलग-अलग टीम बनाई गई है।
अब बाजार में सुरक्षा के लिए बनाई 11 सदस्यीय कमेटी, 3 सेनिटाइजर मशीनें लगवाईं

शौरी क्लाथ मार्केट के प्रधान गुलशन ईशपुनियानी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते हाथों को सेनिटाइज करने की 3 मशीनों को शौरी क्लाथ मार्केट में अलग-अलग स्थानों पर लगवा दिया गया है। एक मशीन मेन गेट, एक मार्किट के मेन चौक और एक मशीन मार्केट के माल गोदाम रोड वाले गेट पर लगाई है। मशीनें हैंड फ्री ऑटोमेटिक सेंसर युक्त है जो बिजली से चलती हैं। शौरी क्लाथ मार्केट के 11 सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई है। वह मार्केट में जगह निश्चित करके रिपोर्ट देगी कि कहां और सेनिटाइजर मशीनें लगाने की जरूरत है। इसके अलावा मार्केट का कोई भी दुकानदार जहां मशीन की जरूरत बताएगा, वहां और मशीन लगा दी जाएगी। प्रधान गुलशन ने कहा कि मेरे अलावा मार्केट की वर्किंग बॉडी के सभी सदस्य वचनबद्ध हैं। मार्केट के व्यापारियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

शौरी क्लाथ मार्केट में बिना नंबर दुकानें खोलने पर तीन को दी चेतावनी

शौरी क्लाथ मार्केट में नंबर फार्मूले के हिसाब से अंकित किए 2 नम्बर की दुकानें शुक्रवार को खोली गई, लेकिन तय नंबरों के बावजूद दूसरे नंबरों की दुकानों को दुकानदार खोलते नजर आए। मार्केट के व्यापारियों ने शौरी मार्केट के प्रधान गुलशन ईशपुनियानी को सूचना दी कि 3 दुकानदार, जिनकी दुकानें खोलने का नम्बर आज नहीं है, वे भी दुकान खोलकर कपड़ा बेच रहे हैं। सूचना मिलते ही तीनों दुकानों को चेतावनी देकर बन्द करवा दिया गया और सभी दुकानदारों से अपील की गई कि सभी व्यापारी अपने-अपने नम्बर पर ही दुकानें खोलें।