लायंस क्लब के सचिव ने जिला गवर्नर समेत 5 पर कराया धोखाधड़ी का केस

  • क्लब के फंड में 50 लाख की धोखाधड़ी और कोविड-19 के नाम पर फंड में अनियमितता का आरोप

अम्बाला. महेश नगर थाना में लायंस क्लब अम्बाला प्लेटिनम डिस्ट्रिक 321-ए2 के जिला सचिव धीरज कुमार की शिकायत पर क्लब के जिला गवर्नर गुरचरण सिंह, इंद्रजीत सिंह, विजय अग्रवाल, राकेश बंसल और भूषण खुराना पर साजिशन धोखाधड़ी, विश्वासघात व अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। शिकायतकर्ता ने कहा कि करनाल के नूर पैलेस में 16 जुलाई 2019 को एक मीटिंग हुई जिसमें जिला गवर्नर को नया बैंक खाता खोलना था, जो नहीं खोला गया। इसके अलावा लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन को कोविड-19 महामारी के दौरान पैसा जरूरतमंदों पर खर्च करना था।
सचिव ने बताया कि कोविड में खर्च होने वाला पैसा एक प्रक्रिया के अनुसार खर्चना था और राशि को अलग-अलग खातों में जमा की जाना थी, ताकि पूरे खर्च को ऑडिट आसानी से हो सके। लेकिन सभी आरोपियों ने कोई नया खाता नहीं खोला और पुराने खाते में ही पैसा समान रूप से जमा करा दिया। गलत तरीके से धन का दुरुपयोग किया गया। इस बारे जब आरोपियों उन्होंने बताया कि क्लब के बैंक अकाउंट से 50-55 लाख लेन-देन होता है। 44 लाख की राशि में अनियमितता मिली है। सचिव ने पुलिस ने बैंक अकाउंट के संचालन पर तत्काल रोक की मांग भी की है।

एफआईआर में इन चार बिंदुओं का जिक्र

  • 3200 डॉलर (लगभग 2.40 लाख) का हिसाब-किताब नहीं
  • क्लब में फंड में 50 लाख की अनियमिता का आरोप
  • क्लब का बैंक खाता नियमों के अनुसार न खुलवाने का जिक्र
  • 2017 में कसौली में क्ल्ब की कैबिनेट बैठक में बताया था कि 50 लाख इकट्‌ठा हुए। ये भी बताया कि ये पैसे को कैसे खर्चना है, लेकिन हिसाब क्लियर नहीं