मास्क न पहनने, पब्लिक प्लेस पर थूकने, ऑड-इवन फॉर्मूले काे तोड़ने और सोशल डिस्टेंसिंग न बनाने वालों का होगा चालान

  • स्पेशल चालान बुक पहुंची निगम अधिकारियों के पास, नोडल ऑफिस भी बनाया
  • एक सप्ताह बाद फिर देखने जाएगी टीम, फिर कमी मिली तो एक सप्ताह लगातार जुर्माना

यमुनानगर. कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए बनाए नियम तोड़ने वाले दुकानदारों और जनता के अब नगर निगम चालान करेगा। इसके लिए नगर निगम की कई टीमें बनाई गई हैं। उन्हें चालान की पॉवर दी गई है। अगर कोई दुकानदार नियम तोड़ता है तो उसका चालान कर एक सप्ताह बाद उस पर फिर से जांच की जाएगी। अगर तभी भी उस पर नियम टूटा मिला तो एक सप्ताह का जुर्माना उस पर लगे। यानी कि उसने पूरे एक सप्ताह नियम तोड़े हैं। आज से यानी शनिवार से यह कार्रवाई शुरू हो जाएगी। नगर निगम के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर अनिल नैन को इस कार्रवाई के लिए नोडल आॅफिस बनाया गया है। उन्होंने जगाधरी और यमुनानगर में कई टीमें बनाई हैं। वहीं चालान बुक छपकर शुक्रवार को ही आई हैं, हालांकि पहली बार चालान कटने पर 500 रुपए का जुर्माना होगा। इसके बाद यह जुर्माना बढ़ता चला जाएगा।
पब्लिक प्लेस पर थूकने और दुकान पर बिना मास्क लगाए बैठने पर होगा जुर्माना| नोडल आॅफिसर अनिल नैन ने बताया कि चालान बुक में पब्लिक प्लेस पर थूकने, मास्क न पहनने, दुकान में 5 से ज्यादा लोग एकत्रित करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने, ऑड-इवन के फार्मूले को न मानने और तय समय के बाद दुकान खोलने पर चालान होगा। वहीं ऐसा करने वालों पर केस भी दर्ज कराया जा सकता है। पुलिस ने बिना मास्क पहनने और तय समय के बाद दुकान खोलने वाले पर केस दर्ज भी किया है।
ऑड-इवन गलत, सुबह 8 से शाम 4 बजे तक खुले बाजार| उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र मित्तल व्यापारियों के साथ डीसी मुकुल कुमार और एसपी हिमांशु गर्ग से मिले। उन्होंने कहा कि ऑड-इवन से व्यापारी परेशान हैं। दुकानें खोलने का सुबह 8 से 4 बजे तक का समय दिया था, वह ठीक था। लेकिन अब ऑड-इवन से व्यापारी दुविधा में हैं। इससे ग्राहक को भी पता नहीं चलेगा कि जिस दुकान से उसे सामान खरीदने जाना है, वह खुली है या नहीं। उनकी मांग है कि ऑड-इवन की बजाए सुबह 8 से शाम चार बजे तक दुकानें खोलने का फैसला लिया जाए। वहीं रविवार की बजाए बाजार सोमवार को बंद रखा जाए।
रातभर लगे रहे, तब जाकर शहर की दुकानों पर हो पाई नंबरिंग, आज से ऑड-इवन लागू| एसडीएम दर्शन कुमार ने बताया कि शहर में दो दिन से दुकानों की मार्किंग का काम चल रहा था। इसमें कई टीमें लगी हुईं थीं। देर रात तक वे खुद इस काम को कराने के लिए फील्ड में थे। शुक्रवार शाम तक ज्यादातर एरिया में मार्किंग की जा चुकी है। शनिवार से ये नियम लागू होगा। उनका कहना है कि जिस दुकान पर 01 नंबर लिखा गया है, वह दुकान सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खुलेंगी। जिस दुकान पर 02 नंबर लिखा गया है, वे दुकानें मंगलवार, वीरवार और शनिवार को खुली रहेंगी। सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खेड़ा मोहल्ला बाजार व मीरा बाई बाजार की दाईं ओर दुकानें खुलेंगी। मंगलवार, वीरवार व शनिवार को खेड़ा मोहल्ला बाजार व मीरा बाई बाजार की बाईं ओर दुकानें खुलेंगी। मेडिकल स्टोर और दूध डेयरी की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें रविवार को बंद रहेंगी। दुकानों का समय सुबह 8 से शाम चार बजे तक रहेगा जबकि दूध डेयरी सुबह सात से शाम 7 बजे तक खोल सकते हैं।