फैक्ट्रियों में 11 मई तक 75 प्रतिशत स्टाफ के साथ ही हो सकेगा काम

  • फैक्ट्री कर्मियों को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

यमुनानगर. सरकार की ओर से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीसरे चरण के लॉकडाउन में औद्योगिक ईकाइयों के संचालन में छूट प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से लॉकडाउन के दौरान बंद औद्योगिक व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में दोबारा कार्य शुरू करने के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से अनुमति प्रदान की जा रही है। अनुमति के लिए सरल हरियाणा डॉट जीओवी डाॅट इन पर आवेदन करना होगा।
सरकार की ओर से अब कर्मियों की संख्या को लेकर नई गाइडलाइन जारी हुई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार लॉकडाउन के पीरियड को दो चरणों में विभाजित किया गया है, जिसमें पहले सप्ताह के अंदर यानी चार से 11 मई तक 75 प्रतिशत के साथ ही काम किया जा सकता है। इसके बाद 17 मई तक यानी दूसरे सप्ताह में पूरे स्टाफ को काम पर लगाया जा सकता है। 100 प्रतिशत श्रमिकों के साथ उद्योग चलाया जा सकता है। उद्यमियों को कार्य शुरू करने की अनुमति बारे सरल पोर्टल पर आवेदन करना जरूरी है। जिले में कोई भी व्यवसायी या उद्यमी दोबारा काम करना चाहता है तो इसके लिए सरल केंद्र पर आवेदन करें। इसके बिना परमिशन नहीं मिलेगी। सरकार की ओर से जारी वेबसाइट पर आवेदन करते ही तुरंत प्रभाव से मंजूरी मिल जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कोविड-19 से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा। ये एक मई को जारी हुई है। गाइडलाइन अनुपालन के लिए आवेदन के साथ शपथ पत्र देना होगा।
गाइडलाइन में ये बातें भी शामिल
गाइडलाइन में बताया गया है कि कार्य स्थल पर मास्क का प्रयोग करें। कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करना होगा। कार्यस्थल पर शिफ्ट व लंच में अंतराल करना जरूरी है। कार्यस्थल पर हैंडल, दरवाजे सेनिटाइज करने होंगे। सभी के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य है। कार्यस्थल के नजदीक अस्पताल क्लीनिक अधिकृत है।