पिहोवा में कोरोना का पहला केस आया सामने गांव हरिगढ़ भोरख में पॉजिटिव मिली महिला

  • महिला पंचकूला पुलिस में कुक कार्यरत, शाहाबाद के आदेश कोविड अस्पताल में किया भर्ती
  • गांव के साथ आसपास के क्षेत्र को किया सील, कंटेनमेंट जोन में बदला गांव

पिहोवा. कस्बे से लगभग छह किलोमीटर दूर अम्बाला की तरफ स्थित गांव हरिगढ़ भोरख में कोरोना मरीज के मिलने की पुष्टि हुई है। पंचकूला में कार्यरत गांव की एक महिला की टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। पता चलते ही प्रशासन हरकत में आ गया।
वहीं गांव में भी हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम व पुलिस मौके पर पहुंच गई। इसके बाद महिला को आदेश मेडिकल कॉलेज शाहाबाद में बने स्पेशल कोविड अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। जबकि उसके अन्य पारिवारिक सदस्यों को एलएनजेपी कुरुक्षेत्र भेजा है। गांव में दहशत का माहौल है। वायरस का फैलाव न हो व सुरक्षा को देखते हुए इसे कंटेनमेंट जोन में बदला जा रहा है। आसपास के इलाके को बफरजोन घोषित करके सील करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें उन ग्रामीणों की पहचान कर रही हैं, जो महिला के संपर्क में आए हैं। उसके बाद उनकी भी जांच लिए सैंपलिंग की जाएगी। बताया जाता है कि पॉजिटिव मिली महिला हाल ही में ग्रुप डी में भर्ती हुई थी। जिसकी ड्यूटी पंचकूला पुलिस के कार्यालय में खाना बनाने की थी। महिला शादीशुदा है और इसके दो बच्चे बताए जा रहे हैं।

खांसी की शिकायत थी तो सैंपल देकर लौटी थी गांव
बताया कि महिला को कई दिन पहले खांसी की शिकायत थी। जिसके बाद उसने पंचकूला में ही जांच के लिए अपना सैंपल दिया था। स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 टीम के पिहोवा इंचार्ज डॉ. अरुण घोतरा ने बताया कि उक्त महिला पांच मई को पंचकूला में अपना सैंपल टेस्ट के लिए जमा करवाया था। जिसके बाद वह गांव वापस लौट आई। वहीं अब महिला पुलिस थाने की पांच महिला पुलिसकर्मियों के सैंपलों को लिया गया है। महिला कुक की रिपोर्ट आने के बाद इन्हें जनरल अस्पताल में भेजा गया है।

पंचकूला प्रशासन ने दी पॉजिटिव की सूचना
शनिवार शाम को पंचकूला प्रशासन की ओर से लोकल प्रशासन को सूचना दी गई कि आज महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसलिए इस पर तुरंत एक्शन लिया जाए। सूचना टीमें सक्रिय हो गई। महिला को उसके घर से लेकर आइसोलेशन वार्ड में भेजने के लिए शाहाबाद के पास स्थित आदेश मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट कर दिया है। जबकि उसके अन्य छह परिजनों को एलएनजेपी अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। बताया जाता है कि पंचकूला के सेक्टर-5 पुलिस थाने में 5 मई को पुलिस कमिश्नर, डीसीपी सहित 83 पुलिस कर्मियों के सैंपलों को लिया गया था। 8 मई को 67 सैंपलों की रिपोर्ट िनगेटिव आ थी, लेकिन बाकी पेंडिंग थे। जिनकी रिपोर्ट शनिवार दोपहर को आई तो इसमें महिला कुक कोरोना पॉजिटीव पाई गई। महिला 6 मई को छुट्टी पर चली गई थी।
अलर्ट पर प्रशासन, कंटेनमेंट बनाया

पिहोवा के गांव में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद प्रशासन ने पूरे क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को घरों से बाहर न निकलने के निर्देश दिए जा रहे हैं। पुलिस भी बेवजह बाहर निकलने वालों पर सख्ती कल से शुरू करेगी। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम में पूरे गांव में बचाव कार्य शुरू करने की तैयारी में जुट गई हैं। सीएमओ डॉ सुखबीर के मुताबिक पंचकूला से ही सूचना मिली है। इस बारे पिहोवा प्रशासन को सूचित किया है। महिला को आइसोलेशन में रखा जा रहा है।