अपराधी को कोर्ट में पेश करने से पहले काेरोना टेस्ट भी कराएगी पुलिस

  • अपराधी को कोर्ट में पेश करने से पहले काेरोना टेस्ट भी कराएगी पुलिस

रोहतक. (मनोज खर्ब) काेराेना महामारी के चलते अब काेर्ट में पेश होने से पहले पुलिस हर आरोपी का काेविड-19 टेस्ट कराएगी। पहले पुलिस आरोपी की मेडिकल जांच करा उसे कोर्ट में पेश करती रही है। नए आदेश में रोहतक के सेशन कोर्ट की ओर से जिला पुलिस को कोविड 19 टेस्ट कराने को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। इन आदेशों के तहत अब पुलिस को कोर्ट में किसी भी आरोपी को पेश करते समय उसके कोविड 19 टेस्ट की रिपोर्ट या फिर जांच की स्लीप जमा करानी होगी। वहीं काेविड 19 की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस को कोर्ट में ये रिपोर्ट भी जमा करानी होगी। इसके अलावा अगर आरोपी को जेल में भेजा जा रहा है तो पुलिस को इस रिपोर्ट को वहां भी शेयर करना होगा। कोर्ट की ओर से पुलिस को सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर आरोपी के सेनिटाइजेशन तक की पूरी प्रक्रिया के पालन करने के बाद ही कोर्ट में पेशी की अनुमति है।
स्पेशल सेल में पूरा करेंगे आइसोलेशन पीरियड
कोरोना इफेक्ट को लेकर जेल प्रशासन ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं। नए बंदियों के लिए यहां पर स्पेशल सैल बनाई गई है। इन सेल में नए बंदियों को तब तक रखा जाएगा जब तक पुलिस की ओर से उनकी कोविड 19 टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आ जाती है। आइसोलेशन पीरियड पूरा करने के बाद ही नए बंदियों को उनकी कोविड 19 रिपोर्ट के आधार पर सामान्य बैरकों में भेजा जाएगा।

अब तक पुलिस सामान्य चिकित्सा परीक्षण के बाद ही कोर्ट में करती थी पेश

कोरोना वायरस से पुलिस आरोपी को पकड़ने के बाद उसकी मेडिकल जांच के बाद उसे अदालत में पेश करती थी। अदालत से रिमांड पर लेने के बाद हर 12 घंटे में आरोपी का सिविल अस्पताल मे मेडिकल भी करवाना होता था। वहीं जेल में किसी बंदी को पहुंचाने से पहले भी आरोपी की मेडिकल जांच कराता था। अब इन सारे प्रोसेस के साथ कोविड 19 टेस्ट भी कराना होगा।

पीपीई किट मिली, पूछताछ के तरीके भी बदले
कोेरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए पुलिस सामान्य अपराधियों को भी पकड़ने के दौरान तमाम एहतियात बरत रही हैं। किसी संदिग्ध शख्स के बारे में इनपुट मिलने के बाद पुलिस के साथ पीपीई किट पहने एक यूनिट को तैयार रखा जाता है। आरोपी की गिरफ्तारी के वक्त ये यूनिट तमाम एहतियातन औपचारिकताओं को पूरा करते हुए आरोपी को अरेस्ट करती है। वहीं पुलिस अब आरोपी से पूछताछ को लेकर भी विशेष सावधानी बरत रही है।