मास्क बनाने व बेचने में प्रदेश में पहले स्थान पर है हमारी आईटीआई

  • आईटीआई के विद्यार्थी बना चुके 17105 मास्क, सीएस को भेजे 1500, सरकार ने निर्धारित किए 10 से 16 रुपए प्रति मास्क

कुरुक्षेत्र. कोरोना वायरस से संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए अब हरियाणा औद्योगिक संस्थानों को अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े के मास्क बनाने का जिम्मा सौंपा है। जिस पर आईटीआई कुरुक्षेत्र भी मास्क बनाने में जुटा है। यही नहीं स्टूडेंट मास्क बनाकर कमाई भी कर रहे हैं। संस्थान में विद्यार्थियों ने अब तक 17 हजार 105 सिंगल और टू-लेयर के मास्क तैयार किए हैं। इनमें से 10 हजार 220 मास्क की सेल भी की जा चुकी है। आईटीआई संस्थान ने हरियाणा की मुख्य सचिव को भी टू-लेयर के 1500 मास्क दिए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए हरियाणा के आईटीआई संस्थानों को मास्क बनाने के आदेश दिए थे। इतना ही नहीं सरकार ने आईटीआई संस्थानों को मास्क बेचने की भी अनुमति दी है। डीसी धीरेन्द्र खड़गटा ने आईटीआई कुरुक्षेत्र के सभी संस्थानों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर अच्छी गुणवत्ता वाले मास्क बनाने की हिदायत दी। जिस पर आईटीआई कुरुक्षेत्र, आईटीआई कुरुक्षेत्र की महिला विंग, आईटीआई शाहाबाद व आईटीआई पिहोवा में विद्यार्थियों के माध्यम से मास्क बनाने का काम शुरू किया गया।
चारों आईटीआई में बन रहे मास्क : आईटीआई उमरी कुरुक्षेत्र के प्राचार्य भूपेन्द्र पाल सिंह के मुताबिक कुरुक्षेत्र में आईटीआई के चारों संस्थानों में मास्क बनाए जा रहे हैं। इस कार्य में आईटीआई उमरी में करीब 8 से 10 विद्यार्थी लगे हैं। इस संस्थान के विद्यार्थियों ने आईटीआई उमरी में 11 हजार 500, वुमन विंग ने 1600, आईटीआई शाहाबाद की महिला विंग ने 3 हजार, आईटीआई पिहोवा ने 1005 सहित कुल 17105 मास्क तैयार करे हैं। इनमें से 10 हजार 220 मास्क सेल कर दिए गए। इसमें से 1500 मास्क हरियाणा की मुख्य सचिव, 2 हजार मास्क विधायक सुभाष सुधा, 2 हजार मास्क ज्ञान गंगा संस्थान, 1 हजार मास्क युवराज संस्थान कैथल, 2 हजार मास्क गुरु सिंह सभा गोबिंदगढ़ के साथ-साथ जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, एचडीएफसी बैंक सहित कई अन्य संस्थानों ने खरीदे हैं।

सात हजार टू लेयर मास्क
इन मास्क में 7 हजार मास्क टू-लेयर के तैयार किए हैं। इन्सट्रक्टर सुरेन्द्र ने 1625 और निर्मल पनेजा ने भी 1625 मास्क तैयार किए। बाकी सभी मास्क विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए। यह संस्थान हरियाणा प्रदेश में सबसे ज्यादा मास्क बनाने और सेल करने में प्रथम स्थान पर है।
आईटीआई में बनने वाले मास्क के दाम तय : राज्य सरकार की तरफ से आईटीआई में कोविड-19 से बचाव के लिए बनने वाले मास्क के रेट लेयर के हिसाब से तय किए हैं। सिंगल लेयर कपड़े मास्क का रेट 10 रुपए, डबल लेयर कॉटन क्लॉथ मास्क का रेट 16 रुपए प्रति मास्क रखा गया है।