जनधन के 1.70 लाख से अधिक खातों में आई दूसरी किस्त लेने के लिए उमड़ रही बैंकों में भीड़

  • बैंकों के बाहर सोशल डिस्टेंस का पालन भूल रहे लोग, ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों में ग्राहकों की उमड़ रही भीड़

कैथल. लॉकडाउन की पालना के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस भी लोग भूल रहे हैं। सरकार द्वारा जनधन के महिला खातों में दूसरी किस्त डाली गई है जिसका वितरण 11 मई तक करने का शेड्यूल बनाया हुआ है। इसको लेकर अब फिर से बैंकों के सामने भीड़ उमड़ रही है। कोई जनधन राशि तो कोई पेंशन राशि निकालने के लिए पहुंच रहे हैं। इसको लेकर बैंक अधिकारी भी परेशान हैं लेकिन वे बैंक के अंदर एक ही उपभोक्ता की एंट्री करने देते हैं। शुक्रवार को ऐसा ही नजारा गुहला हलके के गांव कांगथली स्थित सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक समेत कई बैंकों के सामने देखने को मिला।
लीड बैंक मैनेजर आरके कटारिया ने बताया कि जिला के करीब 1 लाख 70 हजार 765 महिलाओं के जनधन खातों में सरकार की ओर से दूसरी किस्त डाली हुई है। जनधन राशि समेत अन्य स्कीमों की राशि निकलवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। बैंकों की ओर से सोशल डिस्टेंस की पालना करवाई जा रही है, बाकायदा सभी बैंकों के बाहर पुलिस कर्मचारियों को तैनात कराया गया है। इसके अलावा बैंक के अंदर कोई एंट्री नहीं कराई जाती, बल्कि गेट से ही कॉपी लेकर राशि निकाली जाती है। बैंकों को बार बार सेनेटाइज किया जाता है और हर ग्राहक के हाथ सेनीटाइजर से धुलवाए जाते हैं।

महिलाओं के खातों में आई है 8.53 करोड़ से अधिक की राशि
कैथल जिला में जनधन योजना के करीब 1 लाख 70 हजार 765 महिलाओं के खाते खुले हुए हैं। सरकार की ओर से अप्रैल माह में 500- 500 रुपए प्रति खाता में सहायता राशि डाली थी। अब दूसरी किश्त खातों में आ चुकी है, जिसकी राशि करीब 8 करोड़ 53 लाख 82 हजार 500 रुपए है। ये राशि 11 मई तक बांटी जानी है। इसके लिए रोजाना बैंकों में खाता धारकों की भीड़ उमड़ रही है। बैंक के बाहर खड़े बुजुर्ग रामभगत, हरविंद्र सिंह, पुष्पा देवी, भतेरी देवी ने बताया कि सुबह से ही बैंक के बाहर खड़े होना पड़ता है ।