चौथा दिन छूट के चाैथे दिन पुलिस ने बाजार में प्रवेश के सभी मार्गों पर बैरिकेड लगाकर फोरव्हीलर्स की नो एंट्री की -पुलिस की नई व्यवस्था से बाजारों में दिखाई दिया सुधार

भिवानी. लॉकडाउन 3 में मिली छूट के चाैथे दिन गुरुवार को पुलिस ने बाजार में प्रवेश के सभी चारों मार्गों पर बैरिकेड लगाकर फोरव्हीलर्स की नो एंट्री कर दी। पुलिस की इस नई व्यवस्था से छूट के चौथे दिन बाजारों में पिछले तीन दिन की अपेक्षा भीड़ कुछ व्यवस्थित दिखाई दी। कुछ दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के नियमों की उल्लंघना करते दिखाई दिए तो कुछ प्रशासन की एडवाइजर के तहत नियमों की पालना भी कर रहे थे। जो दुकानदार सैनिटाइजर व मास्क का उपयोग नहीं कर रहे थे पुलिस ने उनकी दुकानें बंद करवाई और दुकानों के सामने रखे सामान को फुटपाथों से उठवाया।
छूट मिलने पर चार मई को पूरा बाजार खुल गया था। तीन दिनों तक बाजारों में भारी भीड़ रही। विशेषकर सड़कों व दुकानों के बाहर भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं हो रही थी। फोर व्हीलरों के बाजार में प्रवेश करने से सड़कों पर भीड़ होती थी। पुलिस प्रशासन की एंट्री प्वाइंटों पर बैरिकेड लगाने से गुरुवार को बाजारों में स्थिति में कुछ सुधार दिखाई दिया। हालांकि कुछ दुकानों के अंदर व बाहर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना चौथे दिन भी होती दिखाई नहीं दी।

पुलिस ने इस तरह किया बाजार में भीड़ को व्यवस्थित करने का प्रयास

तीन दिनों से खरीददारों व राहगीरों की भीड़ के कारण बाजार में व्यस्था बिगड़ी रही थी। बाजारों में फोर व्हीलर वाहनों के प्रवेश के कारण जाम की स्थिति पैदा हो रही थी। इससे सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो रही थी। ऐसे में पुलिस ने गुरुवार को बाजार के सभी एंट्री प्वाइंटों पर बैरिकेड लगाकर फोर व्हीलरों के प्रवेश पर रोका लगा दी। इससे बाजारों में गुरुवार को रोड खुले खुले नजर आए और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना होती भी दिखाई दी।

यहां लगाए बेरिकेट

  • घंटाघर चौक पर बाजार में रोड के दोनों एंट्री प्वाइंटों पर बैरिकेड लगा दिए और 10 पुलिस कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहे। यहां से किसी भी फोर व्हीलर व टू व्हीलर को भी यहां से प्रवेश नहीं दिया गया। घंटाघर से बाजार में प्रवेश करने का प्रयास करने वाले टू व्हीलर चालकों का रूट डायवर्ट कर दिया और उन्हें दिनोद गेट से वैश्य सीनियर सैकंडरी स्कूल के सामने से बाजार में प्रवेश दिया गया।
  • दिनोद गेट स्थित वैश्य स्कूल के सामने भी बैरिकेड लगाए गए। यहां से केवल टू व्हीलर सवारों को ही एंट्री दी गई। जबकि फोर व्हीलरों को अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया।
  • नया बाजार स्थित फूलवाला चौक पर बैरिकेड लगाए और सराय चौपटा के रास्ते से बाजार में प्रवेश करने वाले फोरव्हीलर्स की नो एंट्री कर दी। यहां केवल टू व्हीलरों को ही प्रवेश दिया गया। इसी तरह से जैन चौक में बैरिकेड लगाए गए और केवल टू व्हीलरों को ही प्रवेश दिया। इससे बाजारों में रोड पर ज्यादा भीड़ दिखाई नहीं दी। बाजार बंद होने के बाद ही दोपहर दो बजे बैरिकेड हटाएं गए।

दुकानों में ये रही स्थिति

गुरुवार को बाजारों में तीन दिनों की अपेक्षा ग्राहकों की संख्या कम रही। कपड़े, काॅस्मेटिक, साड़ी, शू प्लेस आदि की दुकानों में अपेक्षा से ज्यादा भीड़ दिखाई दी। कई दुकानों में 10 से 14 लोग भी दिखाई दिए। जो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं कर रहे थे वहीं धारा 144 का भी उल्लंघन करते दिखाई दिए। जबकि कुछ दुकानदार नियमों की पालना करते हुए दिखाई। ग्राहकों को दुकान के बाहर ही खड़ा रखा और चार-चार ग्राहकों को ही दुकान में प्रवेश दिया जा रहा था। कुछ दुकानदारों ग्राहकों के सैनिटाइजर से हाथ साफ करवाते दिखाई दिए तो कुछ नहीं। कुछ दुकानदारों ने दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने व दुकान में प्रवेश से पहले मास्क लगाने से संबंधित पोस्टर लगाए हुए थे।

पुलिस ने फुटपाथ से हटवाया सामान

दोपहर डेढ़ बजे एसएचओ रविंद्र कुमार निरीक्षण के दौरान आदर्श धर्मशाला के नजदीक पहुंचे तो एक दुकानदार नियमों की अवहेलना करता दिखाई दिया। जिसने फुटपाथ पर चारपाई डालकर कपड़े आदि सामान सजाया हुआ था। एसएचओ ने सामान को उठवाया और दुकानदार को चेतावनी दी कि नियमों की पालना करे।