उठान नहीं हाेने के कारण खुले में रखा 3 लाख क्विंटल गेहूं

  • बदलते मौसम के साथ ही आढ़तियों के सरसों की खरीद नहीं करने के फैसले ने किसानों की चिंताएं बढ़ाईं

झोझू कलां. बदलते मौसम के साथ ही आढ़तियों द्वारा सरसों की खरीद नहीं करने के फैसले ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। पिछले चार दिन से सरसों की खरीद नहीं हो रही वहीं हर रोज मौसम भी बदल रहा है। ऐसे में किसानों को अपनी फसलों को रखने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिले में अभी तक गेहूं की 3 लाख 87 हजार 46 क्विंटल की खरीद की जा चुकी है। वहीं सरसों की 3 लाख 89 हजार 48 हजार क्विंटल की खरीद की जा चुकी हैं। लेबर की कमी होने के कारण सरसों व गेहूं का उठान कार्य काफी धीमा चल रहा है।

जिसके कारण आढ़तियों, किसानों व ट्रांसपोर्टरों को भी काफी परेशान होना पड़ रहा है। 20 अप्रैल से शुरू हुई गेहूं की खरीद का कार्य अभी तक जोरो पर चल रहा है लेकिन उठान कार्य धीमी गति से होने के कारण जहां किसानों को समय पर फसलों के दाम नहीं मिल रहे हैं। वहीं आढ़तियों को गेहूं को रखने में काफी परेशानी हो रही है। पिछले पांच दिनों से बार बार मौसम परिवर्तनशील रहा है। अभी तक जिले के खरीद केंद्रों व मंडी में 3 लाख 13 हजार क्विंटल गेहूं खुले आसमान के तले ही रखा है।

खरीद केंद्र पर लगाई गई 15 गाड़ी दो से तीन दिन में होती है खाली

खरीद केंद्रों से गेहूं व सरसों के बैग गोदामों में लेकर जाने वाली गाड़ियां दो से तीन दिन में खाली हो पाती है। दो दिनों तक गोदाम में खाली होने के लिए गाड़ियों को लाइनों में खड़े रहना पड़ता है। आढ़तियों का कहना है कि खरीद केंद्र पर 15 गाड़ियां लगाई गई है यहां से गाड़ियों को लोड कर भेज दिया जाता है लेकिन खाली नहीं होने के कारण एक गाड़ी 3 दिन बाद आती है। ऐसे में समय पर फसल का उठान नहीं हो रहा।

जल्द ही खरीद शुरू करवाई जाएगी

जिले में गेहूं की फसल खरीद का कार्य सही तरीके से चल रहा है। लेबर की कमी होने के कारण ही उठान कार्य धीमा चल रहा है। सरसों की खरीद के लिए आढ़तियों से विचार विमर्श रहा है जल्द ही खरीद शुरू करवाई जाएगी।'' -सुरेश कुमार, सचिव मार्केट कमेटी, चरखी दादरी।

जिले की 15 मंडियों में दोबारा शुरू हुई गेहूं खरीद, 41,266 मीट्रिक टन खरीदी गेहूं

चरखी दादरी| दादरी जिला में 41 हजार 266 मीट्रिक टन गेहूं व 38 हजार 986 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हो चुकी है। ग्रामीण मंडियों में खरीद प्रक्रिया फिर से शुरू की गई। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक बीएस दून ने बताया कि दादरी में अनाज की खरीद दोबारा शुरू हो गई है। हैफेड ने जिला की 15 मंडियों से 25 हजार 845 मी. टन गेहूं व 13 हजार 159 मी. टन सरसों की खरीद की है। हरियाणा वेयरहाउस एजेंसी ने 12 हजार 653 मी. टन गेहूं एवं 25 हजार 827 मी. टन सरसों की खरीद की।