अब तीन दिन लेफ्ट और तीन दिन राइट साइड की दुकानें खुलेंगी चार प्रमुख बाजारों की नाकाबंदी, फोर व्हीलर वाहनों की नो एंट्री

  • आज से साढ़े 9 से शाम साढ़े 4 बजे तक खुलेंगी दुकान, प्रशासन ने साइट्स के लिए बैनर्स लगाए

सिरसा. जिला प्रशासन की ओर से दुकानों को रोटेशन के हिसाब से खोलने की छूट देने के बाद बाजारों में बढी भीड़ को नियंत्रण करने और सोशल डिस्टेंस बरकरार रखने के लिए अब एक बार फिर दुकान खोलने के शेड्यूल में परिवर्तन किया है। अब दुकानें रोटेशन के हिसाब से नहीं, लेफ्ट राइट साइड के अनुसार खुलेगी। इसके लिए बकायदा दिन तय किए गए हैं।
तीन दिन लेफ्ट साइड और तीन दिन राइट साइड की सभी दुकानें खुलेगी। मेडिकल, पैट्रोल पंप, दुध और दुध से बने पदार्थों वाली दुकानें ही प्रतिदिन खुला करेगी। बाकी सभी दुकानें अब सुबह 9 बजे के बजाए साढे 9 बजे से शाम साढे 4 बजे तक लेफ्ट और राइट साइड के हिसाब से खुलेगी। इसके अलावा कई दुकानों और बाजार का समय भी बदला गया है।
इधर शहर के चारों प्रमुख बाजारों की नाकाबंदी कर दी गई है। ट्रैफिक पुलिस ने बैरिकेट्स लगाकर फोर व्हीलर वाहनों की इंट्री रोक दी है। वाहन इंपाउंड भी कर लिया जाएगा। ट्रैफिक एसएचओ ने बताया कि अतिक्रमण और ट्रैफिक बढने के कारण बाजारों की गलियों में स्पेश कम हो जाता है। कोरोना के प्रभाव में कोई व्यक्ति ना आए इसलिए फोर व्हिलर वाहनों की इंट्री रोकी गई है। फिर भी कोई आएगा तो केस भी दर्ज किया जाएगा।

फास्ट फूड के लिए भी किया समय निर्धारित

अब जिला प्रशासन ने फास्ट फूड, चाट, पकौड़े, पापड़ी, रेहड़ी वालों के लिए भी मार्केट खोलने का प्रावधान कर दिया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने समय सीमा निर्धारित कर दी है। नए प्रावधान के अनुसार अब शाम 4 बजे से लेकर साढ़े 6 बजे तक चाट, पापड़ी, गोल गप्पे, स्नेक्स स्टॉल, रेहड़ी वाला अपनी दुकानदारी लगा सकते हैं। जबकि वहां ग्राहकों को बैठाकर खिला नहीं सकेंगे। घर के लिए पैक करके देंगे। इसके अलावा स्वीटस शॉप के लिए सुबह साढे 9 से शाम साढे 4 बजे तक खुलेगी।

भादरा बाजार में सुबह लोडिंग-अनलोडिंग

भादरा बाजार को लेकर भी प्रशासन ने एक बार फिर फेरदबल कर दिया है। अब भादरा बाजार में लोडिंग और अनलोडिंग का काम केवल सुबह के समय 7 बजे से लेकर 9 बजे तक ही दुकानदार कर पाएंगे। इसके बाद लोडिंग-अनलोडिंग नहीं हो पाएगी। केवल मार्केट खुलेगी। शाम साढ़े 4 बजे भादरा बाजार को बंद करना होगा। बता दें कि भादरा बाजार में करियाना संचालकों की थोक की दुकानें हैं। यहां जिला के लगभग सभी करियाना संचालक सामान खरीदने के लिए आते-जाते हैं।

सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वालों पर नप ठोकेगा जुर्माना

जिला प्रशासन ने वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए नया नियम जिले में लागू किया है। अब घर से बाहर निकलने के बाद अगर किसी ने सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों का उल्लंघन किया तो उसे पहली बार में 25 रुपये और दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा। नप के सचिव गुरशरण सिंह ने बताया कि उल्लंघन करने वालोंपर केस दर्ज करके उल्लंघन की गंभीरता के अनुसार आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जा सकती है। गुरुवार को नप के सफाई निरीक्षक जोगेंद्र व टीम ,ने शहर के बाजारों का निरीक्षण किया। इस दौरान रोड़ी, सदर, रानियां बाजार, मोहता मार्केट, हिसारिया बाजार की दुकानों पर जाकर सोशल डिस्टेसिंग का निरीक्षण किया। 2 दुकानों पर सोशल डिस्टेंस मैंटेंन नहीं था उनके चालान काटे गए।

सख्ती के बाद चौथे दिन खुले नजर आए बाजार

लाॅकडाउन-3 के चौथे अधिकारियों के एक्शन में आने के बाद बाजार खुले-खुले नजर आने लगे हैं। शहर का सबसे व्यस्तम रोड़ी बाजार में चोपहिया वाहनों की इंट्री बंद होने से स्थिति में सुधार हुआ। केवल दोपहिया वाहनों की ही एंट्री हो रही है। सदर बाजार, हिसारियाबाजार, पुराना सिविल अस्पताल रोड, रानियां बाजार व भादरा बाजार में दुकानों के आगे खड़े बाइकों को भी ट्रैफिक थाना प्रभारी ने हटवा दिया। यातायात थाना प्रभारी ने दुकानों के आगे खड़ी बाइकों के चालान भी काटे और दुकान के आगे अतिक्रमण न करने की भी चेतावनी दी। सिटी व ट्रैफिक थाना प्रभारी बुधवार को बाजारों में उतरे और दुकानों के आगे अतिक्रमण करके रखा सामान को अंदर करवाया। बुधवार को बाजारों में भीड़ कम ही नजर आई।

मोबाइल मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग भी टूटी

मोबाइल मार्केट में भीड़ बढ़ने के कारण जाम की स्थिति भी पैदा हुई। बाजार में ट्रैफिक पुलिस ने जाकर दुकान संचालकों को बाइक गलियों में खड़े करवाने के लिए कहा। इस दौरान चेतावनी की कि अगर किसी भी दुकान के बाहर बाइक खड़ा मिला तो चालान काटा जाएगा। वहीं नपकी टीम ने सोशल डिस्टेंस का पालन न करने वाले दुकानदारों के चालान काटे।

शहर के नाकों पर बाहर से आने वालों की हुई स्क्रीनिंग

लॉकडाउन में बाहर से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्क्रीनिंग करने का काम शुरू किया गया है। पिछले कई दिनों से सिरसा में पंजाब व राजस्थान के वाहनों में लोग आ रहे हैं। हालांकि दूसरे प्रांतों से आने वाले वाहनों पर रोक है, इसके बावजूद लोग आ रहे हैं और एक ही बहाना है कि सिरसा में चिकित्सक से दवा लेने आए हैं। लॉकडाउन में बाजारों में ढील देने के बाद शहर में लगे सभी नाके हटा दिए गए थे। इस दौरान बाहर से भी काफी लोगों का शहर में आना जाना शुरू हो गया था। इस पर संज्ञान लेते हुए डीसी ने आदेश कि सिरसा में यदि कोई भी व्यक्ति बाहर से आता है तो पुलिस नाका पर ही उनकी स्क्रीनिंग की जाए। इस आदेश पर आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हाउसिंग बोर्ड चौक पर पंजाब की ओर से आने वाले वाहनों में सवार लोगों का नाम-पता दर्ज किया। विस्तार से पूछताछ के बाद उनकी स्क्रीनिंग की गई।