3 ड्रेन पर 55 लाख खर्च कर विभाग करेगा सफाई

  • अम्बाला

अम्बाला. जिले में मानसून सीजन की तैयारी शुरू हाे गई है ताकि झमाझम बारिश से बाढ़ का खतरा पैदा न हो। सिंचाई विभाग अम्बाला ने जहां सिविलियंस के लिए घग्घर से जुड़ी घेल ड्रेन, कांशी नगर ड्रेन, सिंघावाला ड्रेन, अम्बाला ड्रेन और कैंट की महेश नगर ड्रेन, खुड्डा ड्रेन, गुड़गुड़िया नाला, टांगरी नदी की सफाई करने की योजना तैयार कर ली है तो आर्मी के भर्ती दफ्तर के बचाव के लिए प्लानिंग की है। आर्मी की एयर फील्ड ड्रेन को 9.30 लाख से मशीनों के जरिए साफ किया जाएगा। विभाग का कहना है कि ड्रेन क्लीयरेंस का कार्य 30 दिन में पूरा किया जाएगा। सिंचाई विभाग की ओर से सभी ड्रेन के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और 15 मई तक सभी ड्रेन के टेंडर अलॉट करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
सिटी में इन ड्रेन की सिंचाई विभाग करेगा सफाई

सिंचाई विभाग अम्बाला सिटी में अम्बाला ड्रेन की सफाई 20.69 लाख से करेगा। ड्रेन की सफाई करने का समय 45 दिन तय किया गया है। घग्घर नदी के साथ घेल ड्रेन की साफ-सफाई पर 2.75 लाख से होगी। इस ड्रेन को साफ करने में 30 दिन लगेंगे। इसी प्रकार घेल राेड के साथ वाली ड्रेन भी 1.10 लाख में 0 से 4 हजार मीटर तक साफ होगी। सिटी की लिंक ड्रेन 0 से 2525 मीटर तक 1.25 लाख से और कांशी नगर ड्रेन को एक हजार फुट तक 80 हजार रुपए और सिंघावाला ड्रेन छह हजार फीट तक 2.50 लाख की लागत से सफाई की जाएगी।
कैंट की इन ड्रेन की सफाई

सिंचाई विभाग की ओर से टांगरी नदी को 30 दिन में साफ किया जाएगा। यह काम टांगरी ब्रिज तक 7.60 लाख में किया जाएगा। महेश नगर ड्रेन को दो पार्ट में साफ किया जाएगा। जिस पर 8 लाख रुपए खर्च होंगे। इसी प्रकार गुड़गुड़िया नाला 1.10 लाख से साफ किया जाएगा। एयर फील्ड ड्रेन 9 लाख 30 हजार में साफ की जाएगी।

मशीनों के जरिए ड्रेन के अंदर की सफाई के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और 11 मई के बाद टेंडर अलॉट कर दिए जाएंगे। जुलाई में मानसून सीजन से पहले इस वर्क को पूरा किया जाएगा। सेना की तीनों ड्रेन को पूरी तरह से साफ किया जाएगा ताकि सेना को कोई परेशानी न आए।-प्रवीण गुप्ता, एक्सईएन, सिंचाई विभाग अम्बाला।