18 नए सैंपल भेजे, रेपिड किट से जांचे 168 आशंकित

  • आज मिल जाएंगे दो नए वेंटीलेटर, डबवाली में की दो अतिरिक्त चिकित्सा टीमें तैनात

सिरसा. जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जहां एक ओर 18 सैंपल नए भेजे हैं वहीं दूसरी ओर रैपिड किट से भी 168 आशंकितों की जांच की। राहत वाली बात ये है कि सिरसा जिला को अब गुरुवार को दो नए वेंटीलेटर मिल जाएंगे। अभी तक स्वास्थ्य विभाग सिरसा के पास केवल एक और जिला भर में प्राइवेट अस्पतालों के पास मिलाकर कुल 14 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं।

कोरोना पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से अभियान चला रहा है। इसके तहत गुरुवार को 18 नये सैंपल लिए गए हैं जबकि रैपिड किट से 168 की जांच की गई। इतना ही नहीं सिविल अस्पताल में चल रही फ्लू ओपीडी में 313 की जांच की गई है। मोबाइल ओपीडी में 255, स्लम एरिया में 138, 44 सब्जी विक्रेताओं की भी स्वास्थ्य जांच की गई है।

सिरसा सिविल अस्पताल में उपचाराधीन दो कोरोना पॉजिटिव और डबवाली के कॉलेज में क्वारेंटाइन किए गए 16 नांदेड़ साहिब से आए श्रद्धालुओं की रिपीट सैंपल रिपोर्ट का अभी इंतजार है। सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र नैन ने बताया कि डबवाली में स्वास्थ्य विभाग ने दो टीमों को बढ़ा दिया है ताकि जांच का दायरा बढ़ाया जा सके।

राहत: अब 16 हो जाएगी वेंटीलेटरों की संख्या, आपात स्थिति में नहीं होगी मुश्किल

स्वास्थ्य विभाग सिरसा के पास इस समय केवल 1 सरकारी वेंटीलेटर उपलब्ध है जबकि प्राइवेट अस्पतालों के मिलाकर इनकी संख्या 14 हैं। विभागीय अधिकारियों ने नये वेंटीलेटर की डिमांड भेजी थी। इनमें से विभाग ने सिरसा दो नये वेंटीलेटर भेजने का फैसला लिया है। ये दोनों नये वेंटीलेटर गुरुवार को सिरसा पहुंच जाएंगे। इससे स्वास्थ्य विभाग के पास सुविधाओं में इजाफा होगा।

बाहर से आए सभी 1063 को किया ट्रेस, 546 का क्वारंटाइन पीरियड पूरा

जिला में बाहर से आए सभी 1063 लोगों को ट्रेस कर लिया गया है। इनमें से 546 लोगों ने अपना 28 दिन का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लिया है। कुल 615 लोगों के सैंपल भेजे गए, इनमें से 526 की रिपोर्ट नेगिटीव आई है जबकि 76 की रिपोर्ट लंबित है। इसके अलावा 5 व्यक्तियों के सैंपल रिजेक्ट हो चुके हैं।