150 डाक कर्मियों ने 1370 लोगों को घर बैठे 50 लाख की राशि पहुंचाई

  • कर्मचारियाें ने आधार नंबर के माध्यम से फिंगर प्रिंट लेकर दिए 30 लाख रुपये, बैंकों में जाने की नहीं पड़ी जरूरत

फतेहाबाद. (प्रवीन शर्मा) कोरोना व लॉकडाउन के चलते लोगों को रुपये निकलवाने के लिए बैंक व डाकघरों में न आना पड़े, इसे लेकर लोगों को ऑनलाइन अप्लाई करने पर घर पर ही राशि पहुंचाई जा रही है।
फतेहाबाद जिले में अब तक 1370 लोगों को करीब 50 लाख रुपये की राशि पहुंचाई जा चुकी है। इसमें 150 शहरी व ग्रामीण डाक सेवक सहयोग कर रहे हैं।
लोग इस सुविधा का लाभ लेने के लिए तीन-चार तरह की एप व वेबसाइट की मदद ली जा सकती है। इसमें मुख्य तौर पर डाक मित्र एप व पोस्ट इंफो एप है। प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद उसका प्रयोग किया जा सकता है। इसमें लोगों को जरूरत के हिसाब से राशि व अन्य जानकारी भरनी होगी। खाता किसी भी बैंक का हो। प्रत्येक बैंक की अपनी लिमिट है। एक से 10 हजार तक की राशि मंगवा सकते हैं।

लोग बोले-जरूरत के समय मिले रुपये

  • गांव बैजलपुर में कंबाइन चालक निर्मल सिंह ने बताया कि उसकी कंबाइन में डीजल खत्म हो गया था मौके पर उसके पास रुपये नहीं थे। उसने डाक घर की वेबसाइट पर आवेदन किया तो डाक घर का कर्मचारी मौके पर पहुंचा। बायोमेट्रिक पर अंगूठा लगाने के बाद उसे 4 हजार रुपये की नकदी दे दी गई। उसे घर से बाहर नहीं जाना पड़ा।
  • हिजरावा खुर्द की छंदों भाई ने बताया कि बैंक में रुपये निकलवाने के लिए लाइनों में लगना पड़ता है। जब उसे पता चला कि घर बैठे ही रुपये निकलवा सकते हैं। तो ऑनलाइन आवेदन किया। डाक घर के कर्मचारी पहुंचे । उसने 3 हजार रुपये मंगवाए थे।
  • गांव खैराती खेडा की करीब 80 साल की महिला को रुपयों की जरूरत थी। बैंक जाने में दिक्कत थी, इसलिए उसने किसी की मदद से डाकघर की वेबसाइट पर जानकारी डाली। जिसके बाद उसे घर पर ही दो हजार रुपये मिल गए।

नागरिक इन पर भी ले सकते हैं मदद

रुपये निकलवाने के लिए http://bankslot.haryana.gov.in पर भी जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा डाक विभाग की ओर से इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक के तहत आधार एनेबेलड पेमेंट सुविधा शुरू कर दी। पोस्ट ऑफिस में जाकर राशि ले सके है।

हर सम्भव मदद कर रहे हैं : इंचार्ज

जाे लोग डाक घर की वेबसाइट पर रुपयों के लिए आवेदन करते है तो कर्मचारी मशीन लेकर मौके पर जाता है और अंगूठे को मशीन के पट पर लगाने के बाद रुपये दिए जाते हैं।'' -राममेहर, इंचार्ज, डाकघर, फतेहाबाद।

हिसार मंडल में 2 करोड़ की राशि पहुंचाई

हिसार मंडल में अब तक दो करोड़ से ज्यादा की राशि इस तरह से लोगों को पहुंचाई जा चुकी है। फतेहाबाद में 1370 लोगों को करीब 50 लाख की राशि उनके घरों तक पहुंचाई गई है ताकि लोगों को बैंकों में न आना पड़े।'' -अनिल रोज, अधीक्षक डाकघर, मंडल हिसार।