लोडिंग नहीं होने के विरोध में व्यापारियों ने रोकी बोली हड़ताल पर बैठे, अब फतेहाबाद में ही होगी अनलोडिंग

  • आढ़ती बोले- अनाज मंडी में 6 लाख से ज्यादा बोरियां अटकीं, केवल 20 से 30 हजार का ही हो रहा प्रतिदिन उठान

फतेहाबाद. अनाजमंडी में लोडिंग न होने से अनाज मंडी के आढ़तियों ने मंडी में हड़ताल की घोषणा करते हुए मंडी के गेट बंद कर दिए। एक नंबर गेट के आगे भूख हड़ताल पर बैठ गए। जानकारी मिलने पर खाद्य आपूर्ति विभाग, मार्केट कमेटी व पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। बाद में खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से फतेहाबाद में ही गेहूं की अनलोडिंग कराने का आश्वासन दिया। जिसके बाद हड़ताल खत्म कर दी गई।
अनाजमंडी व्यापार मंडल के रमेश नागपाल, भूप सिंह, रमेश तनेजा आदि ने बताया कि अनाज मंडी में 6 लाख से ज्यादा गेहूं की बोरियां उठान के लिए पड़ी है। जिससे मंडी में जगह नहीं बची है। मौसम का भी कुछ पता नहीं चलता। आढ़तियों ने आरोप लगाया कि नमी की बात कहकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर ने कंडे बंद करवा दिए, जबकि नमी वाली गेहूं अभी भी मंडी में आ रही है। मंगलवार को केवल 35 हजार कट्टे ही अनाज मंडी से उठाए गए हैं और आज उठान बिल्कुल बंद है। जिस कारण अनाज मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं। आढ़तियों के धरने को ठेकेदार सुनील कुमार ने भी सर्मथन देते हुए बताया कि अनलोडिंग के लिए उनको केवल एक ही प्लींथ दिया गया है। उनके पास लोडिंग के लिए पूरे मजदूर हैं और 80-85 ट्रक हैं। लेकिन एक ही प्लींथ दिया गया, जो अब भरने वाला है। वह डीएफएससी से बार-बार आग्रह कर चुके हैं कि अनलोडिंग के लिए उनको दो और गोदाम दिए जाएं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही। आढ़तियों ने बताया कि ठेकेदार ने कहा है कि अगर जगह मिल जाए तो वह हर रोज 70 हजार बोरियों का उठान करवा सकता हूं। लेकिन खाद्य आपूर्ति विभाग जगह मुहैया नहीं करा रहा है। यह सब जानबूझ कर किया जाता है। इसे लेकर विभाग के अधिकारियों की सरकार को शिकायत भी भेजी गई है। आरोप हे कि बाहर से आने वाली गेहूं को फतेहाबाद के गोदामों में रखवा रहे हैं, जबकि उनकी मांग है कि फतेहाबाद के गोदाम फतेहाबाद अनाज मंडी के लिए रखे जाएं और बाहर से आनी वाली गेहूं को भट्टूकलां, ढाबी व ढींगसरा के गोदामों में रखवाई जाए। एफसीआई ने तो यह व्यवस्था कर दी है, लेकिन डीएफएससी ऐसा नहीं कर रहे हैं। आढ़तियों के धरने के बाद डीएफएससी प्रमोद कुमार ने जगह उपलब्ध कराने की बात कही है।
रतिया रोड पर गेहूं रखने की व्यवस्था करवा दी
डीएफएससी प्रमोद कुमार ने बताया कि रतिया रोड पर प्लींथ को खाली करवाकर फतेहाबाद मंडी का गेहूं वहां रखवाने की व्यवस्था बनवाई है। जिससे अब अनाज मंडी में लोडिंग तेज हो जाएगी।