लॉकडाउन में कई दिन बाद खुली CSD कैंटीन तो आधा किलोमीटर लंबी कतार लगी

कोरोना महामारी के चलते करीब पौने दो महीने से ट्राइसिटी में बंद पड़ी फौजियों की कैंटीन वीरवार से दोबारा खुल गई है। इस दौरान फौजी वहां से किरयाना सामान और शराब जैसी सुविधाएं ले पाएंगे।

हालांकि स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित पालन किया जाएगा, ताकि कोरोना जैसी घातक बीमारी को मात दी जा सके। वहीं, कैंटीन में सामान लेने वाले लोगों को ज्यादा दिक्कत न आए। इसके लिए फौजी फोन पर भी अपने आर्डर दे पाएंगे। वहीं, भुगतान कैश से नहीं बल्कि कार्ड से होगा।
इस दौरान फौजियों से सहयोग की अपील की गई है। जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते सभी चीजों को सरकार के आदेशों पर बंद कर दिया गया था। इनमें सीएसडी कैंटीन भी शामिल थीं। वहीं, अब जिला प्रशासन दुकानों और अन्य चीजों को खोलने की अनुमति दे रहा है। जिसके बाद अब कैंटीन भी खुलने जा रही है।
फौजी और उनके परिवारों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कई गाइड लाइन जारी की गई है। जिनमें सोशल डिस्टेंस को मेंटेन रखने के लिए कहा गया है।
प्री बुकिंग कराएं
वहीं, कैंटीन में भीड़ की स्थिति न बने ऐसे में सुबह 10 से शाम छह बजे तक सामान की प्री बुकिंग की जा सकती है। यूआरसी मोहाली के लिए फोन 9914448148 और 8360049253, चंडीगढ़ के लिए 9812831881 व 01722637037 और नूक चंडीमंदिर के लिए 7087191497 और 94171 73315 नंबर पर कॉल की जा सकती है। वहीं, कैंटीन में आने पर सबसे पहले बॉडी टैंपरेचर और आरोग्य सेतु एप की सत्यापन के बाद टोकन जारी किया जाएगा। जिसके बाद अपनी बारी का इंतजार करना होगा। वहीं, कैंटीन में कार्ड होल्डर को ही एंट्री दी जाएगी, उसे मास्क पहनना जरूरी होगा। वही, कैश नहीं बल्कि कार्ड से ही पेमेंट का मोड स्वीकार किया जाएगा।

ऐसे खुलेगी कैंटीन, रविवार को रहेगी छुट्टी
चंडीगढ़ और नूक में सीएसडी कैंटीन का समय सुबह 10 से साढ़े 5 बजे तक का है। इस दौरान सुबह 10 बजे से डेढ़ बजे तक जेसीओ और अन्य सामान ले पाएंगे। जबकि ढाई बजे से साढ़े 5 बजे तक ऑफिसर के लिए समय रहेगा। जबकि मोहाली में सुबह 9 से एक बजे का समय तय किया गया है। वहीं, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार का दिन ऑफिसर के लिए रहेगा। जबकि वीरवार और शनिवार जेसीओ व अन्य के लिए समय रहेगा और रविवार की छुट्टी रहेगी। हालांकि स्थिति सामान्य होने तक कुछ चीजों में बदलाब किया गया है।

65 साल से अधिक उम्र वाले कैंटीन आने से करें परहेज
वेस्टर्न कमांड की तरफ से जारी किए गए आदेशों में साफ किया है कि 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग कैंटीन आने से परहेज करें। क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से इस संबंध में गाइड लाइन जारी की गई। जिसमें साफ कहा गया है कि इस उम्र में बीमारी फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है। अन्य काउंटर खोलने संबंधी जल्दी ही आदेश जारी किए जाएंगे और सभी को  राशन और शराब का कोटा एक समान मिलेगा।