पोस्टमैन बन गए एटीएम, लॉकडाउन में भी लोगों को घर-घर पहुंचा रहे रुपये

सिरसा. लॉकडाउन के दौरान सिरसा जिले में लोगो को इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के माध्यम से उनके बैंको से पैसे निकालने के लिए डाकिये चलते फिरते एटीएम के रूप में लोगों के घरों तक पहुंच रहे हैं।
डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक खाते से 10 हजार तक की राशि निकलवा सकता है, जिसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता है। कोई भी आमजन किसी भी प्रकार की योजना चाहे फिर वो नरेगा, किसान सम्मान निधि योजना, गरीब कल्याण योजना, मातृत्व योजना, पेंशन इत्यादि की पेमेंट अपने नजदीकी डाकघर से निकलवा सकता है। इसके अलावा हरियाणा सरकार के पोर्टल बैंक स्लॉट या हरियाणा पोस्ट एप के द्वारा भी अपने बैंक खाते से निकासी की रिक्वेस्ट भेज सकता है। इसी मुहिम में अभी तक सिरसा जिले में 2500 से ज्यादा लोगों को करीब 65 लाख रुपये की धनराशि वितरित की जा चुकी है।

इन डाकियों को उपलब्ध करवाए एईपीएस
सिरसा जिले के अंतर्गत शाखा डाकपाल गुरमेल सिंह तारुआना, कुम्भाराम फिरोजाबाद, राजेश कुमार चकराइयां, दलीप सिंह खारी सुरेरां, कुलदीप सिंह जोधकां, सुखपाल कौर चकेरियां, रणसिंह भड़ोलियांवाली, सुखवंत सिंह ओटू, चुन्नीलाल घोड़ावाली, मोहन सिंह मोजूखेड़ा ने अधिकतम लोगों एईपीएस के माध्यम से रुपये उपलब्ध करवाए हैं।

162 उप डाकघरों में आधार एटीएम सुविधा शुरू
मुख्य डाकपाल नवीन शर्मा ने बताया कि जिले के सभी डाकघरों में एईपीएस सुविधा शुरू कर दी है। जिला में 26 हजार उपभोक्ता सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। डाक विभाग ने जिले के 162 उप डाकघरों में आधार एटीएम सुविधा शुरू कर दी गई है। इस सुविधा से उपभोक्ता एक बार में 10 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं।