पहली बार होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं

  • जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से 8 से 15 मई तक बच्चे लेंगे स्पर्धा में भाग

सिरसा. जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से 8 से 15 मई तक ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। बड़ी बात ये है कि ये प्रतियोगिता पहली बार ऑनलाइन हो रही है और तीन आयु वर्गों में होगी। इस संबंधी विभाग की ओर से सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी किया जा चुका है। डीसीडब्ल्यूओ पूनम नागपाल ने बताया कि प्रतियोगिता को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है। प्रतियोगिता के लिए तीन अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। जिला स्तर पर जो बच्चे प्रथम रहने वाले बच्चे स्टेट के लिए जाएंगे। पत्र की कॉपी लेखा लिपिक भूषण कुमार, प्रयास स्कूल के प्राचार्य राजेंद्र सिंह व डे केयर टीचर शीला देवी को भी प्रेषित की गई है।
अलग-अलग आयु वर्ग के अनुसार ये रखा गया है कार्यक्रम का शेड्यूल
विभाग की ओर से जारी किए गए पत्र के मुताबिक 8 मई को 3 से 5 साल के बच्चे कोरोना से बचाव के लिए भगवान से प्रार्थना करते हुए की दो मिनट की विडियो बनाएंगे। इसी दिन 6 से 10 साल के बच्चे देशभक्ति गीत की दो मिनट की वीडियो व 11 वर्ष से 14 वर्ष के बच्चे फॉल्क सांग की विडियो बनाएंगे। 9 मई को 3 से 5 वर्ष के बच्चे क्लासिकल डांस प्रस्तुत करेंगे, जिसमें कोई अश्लीलता न हो। इसी वर्ग में फॉल्क सांग व फिल्मी कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इसी दिन क्लासिकल डांस, फॉल्क व फिल्मी कार्यक्रम में 6 से 10 वर्ष व 11 से 14 वर्ष के बच्चे भाग लेंगे। 10 मई को भाषण प्रतियोगिता होगी, जिसके विषयों अच्छी आदतें अनुशासन, सुरक्षा, डायरी लिखने के फायदे, जीवन का लक्ष्य, शिक्षा में मोबाइल का इस्तेमाल, लॉकडाऊन में पर्यावरण, स्कूलों पर कोरोना वायरस का प्रभाव विषयों पर भाषण प्रतियोगिता में 6 से 10 व 11 से 14 वर्ष के बच्चे भाग लेंगे। 10 मई को ही 3 से 5 व 6 से 10 वर्ष के बच्चों में कविता स्पर्धा करवाई जाएगी।

प्रतियोगिताओं के लिए लगाई ड्यूटियां

लेखा लिपिक भूषण कुमार 3 से 5 वर्ष के बच्चों के सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के वीडियो सुरक्षित रखेंगे व परिणाम घोषित करेंगे, 6 से 10 वर्ष तक के बच्चों की सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के विडियो सुरक्षित रखने व परिणाम के लिए प्रयास स्कूल के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह व 11 से 14 वर्ष के बच्चों की सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के विडियो सुरक्षित रखने व परिणाम घोषित करने के लिए डे केयर टीचर शीला देवी को नियुक्त किया गया हैं।

भाग लेने वाले बच्चों की बनेगी सूची

विभाग की ओर से इन कर्मचारियों को प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों की सूची बनाने के भी आदेश दिए गए हैं। सूची में बच्चे का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, स्थाई पता व संपर्क नंबर भरवाना जरूरी है। अगर इस कार्य में कोई अधिकारी लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।