दिल्ली के इस जिले को छोड़कर पूरे देश में नहीं होंगे CBSE 10वीं के एग्जाम

लॉकडाउन के कारण सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे. मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री ने विराम लगाते हुए स्पष्ट कर दिया है कि ये परीक्षा नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के अलावा कहीं और नहीं होगी.

दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट जिले के अलावा देश में कहीं भी CBSE की दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट के जरिये ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश में कहीं भी दसवीं की परीक्षा नहीं होगी, सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजि‍त की जाएगी. ट्वीट में एमएचआरडी मंत्री ने कहा है कि परीक्षाओं से पहले छात्रों को तैयारी के लिए दस दिन का वक्त दिया जाएगा.

हाल ही में सीबीएसई सच‍िव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि अभी 10 वीं बोर्ड परीक्षा में केवल 1-2 परीक्षाएं शेष हैं. इसके लिए हम पहले से ही लिए गए एग्जाम का इंटरनल एसेसमेंट करेंगे, जिसमें हम बचे हुए एग्जाम के लिए एवरेज और अन्य फॉर्मूले से रिजल्ट देंगे. इसकी परीक्षाएं नहीं हाेंगी. सीबीएसई सेक्रेटरी ने कहा था कि फिलहाल कक्षा 10 वीं के लिए कोई ताजा परीक्षा आवश्यक नहीं है. उन्होंने बताया कि मूल्यांकन का 70% काम अभी भी लंबित है, क्योंकि कुछ राज्यों ने मूल्यांकन शुरू ही किया था.