कंटेनमेंट जोन को छोड़ अन्य एरिया में सुबह 8 से शाम 4 बजे तक खुलेंगी दुकानें

  • कइयों ने 39 दिन बाद खाेली दुकानें, अधिकतर दोपहर तक दुकानों की सफाई में ही लगे रहे

यमुनानगर. कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर किए गए लॉकडाउन में सोमवार को जिला प्रशासन की ओर से बाजार खोलने की अनुमति दी गई। इस पर आधे से ज्यादा बाजार खुला। काफी दुकानें बंद भी रहीं। 39 दिन से बंद दुकानें व शोरूम 40वें दिन खुले। अधिकतर का समय सफाई करने में बीत गया। पहले दिन ग्राहक कम नजर आए। मॉडल टाउन के दुकानदार राजेश खरबंदा का कहना है कि 39 दिन से घर पर थे। रात को पता चला कि मार्केट खुल सकती है। इसलिए वह कपड़े की दुकान खोलने आए हैं। दोपहर एक बजे तक भी सफाई का कार्य पूरा नहीं हो पाया।
 प्यारा चौक के नजदीक चाय का काम करने वाले राकेश कुमार ने बताया कि काफी दिन बाद आए हैं। रादौर रोड के दुकानदार अभिषेक बताते हैं कि वह बूड़िया से आते हैं। उनके पास झाडू, वाइपर, दरांती व अन्य सामान है। उन्होंने भी दुकान खाेली ली है। वहीं डर है कि कहीं पुलिस दुकान बंद न करा दे।

डीसी ने व्यापारियों के साथ बैठक कर लिया दुकानों के समय का फैसला
डीसी मुकुल कुमार की अध्यक्षता में कोविड-19 के तहत लॉकडाउन को लेकर व्यापार मंडल एसोसिएशन के प्रधान व व्यापारियों के साथ उनके कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि सभी दुकानें, गोदाम सुबह आठ से शाम चार बजे तक ही खुलेंगे।

यहां नहीं खुलेगी दुकानें
उन्होंने बताया कि शादीपुर, ममीदी, कांलिदी काॅलोनी, माॅडर्न काॅलोनी नजदीक आईटीआई व दुर्गा गार्डन छोटी लाइन जगाधरी को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इस जोन में कोई भी दुकान नहीं खुलेगी।

दुकान में 5 से ज्यादा लोग जमा न हों : डीसी
डीसी ने कहा कि दुकान में पांच से अधिक व्यक्ति जमा नहीं होंगे। दुकानदार ध्यान रखेंगे कि बिना मास्क पहने ग्राहक को सामान न दें। दुकानों के बाहर सेनिटाइजर व थर्मल स्कैनर रखेंगे। दुकान के बाहर रखा सामान जब्त होगा। वहीं शाम 7 से सुबह 7 सात बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। दुकानदार ग्राहकों को दो गज की दूरी पर खड़ा करेगें। दुकानदार स्वयं व पूरे स्टाफ सहित मास्क, ग्लब्स पहनकर ही कार्य करेंगे।

मीरा बाजार में बाइक लाने पर प्रतिबंध
मीरा बाजार यमुनानगर, खेड़ा बाजार यमुनानगर में किसी भी प्रकार की रेहड़ी खड़ी नहीं होगी और कोई भी दुकानदार अपनी दुकान के बाहर सामान नहीं लगाएगा। इसके अतिरिक्त कोई व्यक्ति मार्केट के अंदर बाइक, रेहड़ी इत्यादि नहीं लगाएगा। मीना बाजार यमुनानगर, खेड़ा बाजार यमुनानगर की दाईं तरफ की दुकानें एक दिन और बांई तरफ की दुकानें एक दिन खुलेंगी। यह नियम तुरंत प्रभाव से आगामी आदेशो तक लागू होंगे।