सोशल मीडिया पर आए लिंक पर क्लिक कर सकता है आपका खाता खाली

  • लॉकडाउन में अधिकतर लोग कर रहे सोशल मीडिया का उपयोग, हैकरों की नजर आप के पैसों पर

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 07:05 AM IST

यमुनानगर. सोशल मीडिया पर कोई भी चैटिंग एप या फिर अन्य कोई भी माध्यम पर आपकी ओर से बरती गई थोड़ी सी लापरवाही बड़े नुकसान का कारण बन सकती है। लॉकडाउन में लोग अपना अधिकतर समय सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं। ऐसे में हैकिंग गिरोह भी सक्रिय हो रहा है। कई प्रकार के एप व फन्नी गेम के जरिए वे लोगों की निजी जानकारियों को हासिल कर भविष्य में बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। हरियाणा पुलिस की ओर से सतर्कता बरतने के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। पुलिस ने बताया है कि लोग सोशल मीडिया पर आए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। ऐेसी ईमेल पर भी ध्यान न दें। ऐसे संदिग्ध लिंक पर व्यक्तिगत जानकारी शेयर न करें। क्योंकि ऐसा करने से धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। आपके खाते से पैसे तक गायब हो सकते हैं।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून और व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क की ओर से सतर्क रहने को कहा गया है। साइबर पर अज्ञात लोग लॉकडाउन का फायदा उठा सकते हैं। कोविड-19 के नाम सोशल मीडिया और ईमेल पर आने वाले फर्जी लिंक पर क्लिक न करें। उसे खोलकर नहीं देखें। नकली यूपीआई बनाकर दान करने की बात की जाती है। इसे खोलते ही पर्सनल डिटेल शेयर करने को कहते हैं। साइबर ठगी से बचने के लिए असत्यापित खाते में पैसे जमा न कराएं। दान करने से पहले पूरी जांच करें। उसके बाद अधिकारिक लिंक का प्रयोग करें।
फेसबुक पर लोग बन रहे ठगी का शिकार
पुलिस ने बताया कि फेसबुक पर इन दिनों आप रामायण के कौन से पात्र हैं जानने के लिए होड़ मची है। राम, लक्ष्मण, भरत, विभीषण, रावण में अपना व्यक्तित्व देखने के लिए लोग गोपनीय जानकारी दांव पर लगा रहे हैं। आपका व्यक्तित्व किस नेता से मिलता है। पांच साल बाद कितनी दौलत होगी, 10 बाद कितना बड़ा मकान होगा ये सब फेसबुक पर फन एप के जरिए शेयर कर रहे हैं। चंद मिनट की खुशी, लाइक्स, कमेंट की लालच आपके बैंक बैलेंस और निजी जानकारियों पर भारी पड़ सकता है। इनसे बचने की अपील पुलिस की ओर से की गई।

डाटा चुरा खाते तक पहुंचते हैं हैकर
पुलिस का कहना है कि अकाउंट हैक कर उगाही कर सकें। गुप्त जानकारी चुराकर ब्लैकमेलिंग, अकाउंट हैक कर परिचितों से रुपए की मांग करना, आपकी पसंद जानकर विज्ञापन में उसका इस्तेमाल, जन्मतिथि, पासवर्ड चुराकर बैंक खाते तक पहुंचते हैं।

पर्सनल डिटेल साझा न करें
फनी एप जैसे लिंक पर क्लिक करने से बचें। कभी अपनी फोटो एवं पर्सनल डिटेल्स साझा सोशल मीडिया पर नहीं करें। यदि कोई गेम खेल रहे हैं तो इसके लिए अलग ई-मेल बनाकर रखें। जिसमें आपकी पर्सनल डिटेल न हो। जल्दबाजी में किसी लिंक ने खोलें।